दाल में तड़का लगाने के लिए अपनाए ये तरीका, स्वाद होगा बेहद ही लाजवाब

दोपहर के खाने में दाल और चावल सभी लोग खाना पसंद करते हैं हालांकि, दाल का तड़का हर घर में अलग तरह से लगाया जाता है। जी हाँ और दाल में लगे तड़के की खुशबू पूरे घर में हो जाती है, इसी के साथ ही ये भूख को भी तेज कर देता है। भारतीय खाने में तड़का काफी खास होता है हालांकि यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बनाता बल्कि हेल्थ के लिहाज से भी इसके कई फायदे होते हैं। अब आज हम आपको मारवाड़ी दाल में किस तरह से तड़का लगाया जाता है वह बताने जा रहे हैं, ताकि आप भी इसी तरह लगाए।

तड़का के लिए चाहिए- इसको बनाने के लिए फ्रेश कढ़ी पत्ता ले और इसके लिए प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया को बारीक काट लें। इसी के साथ आपको दाल बनाने वाले मसाले और जीरा व राई की जरूरत होती है। आप अपनी पसंद की दाल को भिगोएं औप फिर तड़का तैयार करें

कैसे बनाएं तड़का- तड़का बनाने के लिए घी गर्म करें और फिर इसमें राई, जीरा चटकाएं और फिर कढ़ी पत्ता डाल कर प्याज, टमाटर, हरी मिर्च डाल दें। इन सभी के अच्छे से भून जाने के बाद इसमें थोड़ा सा पानी डाल लें। कुछ देर के लिए ढक दें और फिर पकने दें। अब तड़के को उबली हुई दाल में डाल दें और दाल को अच्छे से उबाल लें। इसके बाद हरा धनिया से गार्निश करें और सर्व करें। यह दाल चावल, रोटी दोनों के साथ ही अच्छी लगती है। इसको बनाना मुश्किल नहीं है और यह आपके घर में सभी को पसंद आएगा।

Back to top button