जोशीमठ के पास बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर करीब 10 और बड़ी दरारें आने की खबर…

उत्तराखंड सरकार द्वारा शनिवार को अप्रैल में चार धाम यात्रा शुरू करने की तारीखों की घोषणा के  बाद तुरंत बाद जोशीमठ के पास बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर करीब 10 और बड़ी दरारें आने की खबर है। राजमार्ग बद्रीनाथ के धार्मिक शहर से जुड़ता है जो गढ़वाल हिमालय में सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है।

स्थानीय लोगों ने कहा कि जोशीमठ और मारवाड़ी के बीच 10 किमी के दायरे में दरारें दिखाई दी हैं। जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति के संजय उनियाल ने कहा कि जोशीमठ के पास बद्रीनाथ राजमार्ग पर कम से कम 10 स्थानों पर नई दरारें आई हैं। राज्य सरकार के दावों के विपरीत पुरानी दरारें बढ़ रही हैं और नई दरारें भी आ रही हैं।

जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति ने कहा है कि जोशीमठ के पास बद्रीनाथ राजमार्ग पर नई दरारें चिंता का प्रमुख कारण हैं। बद्रीनाथ राजमार्ग पहले से ही कम बारिश के मौसम में धंसाव का सामना कर रहा है। ‘हम नहीं जानते कि चार धाम यात्रा के चरम समय के दौरान जब हजारों वाहन सड़क पर दौड़ेंगे, तो क्या होगा’, जेबीएसएस के संयोजक अतुल सती ने कहा।

आपको बता दें कि बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे, जबकि केदारनाथ की यात्रा 25 अप्रैल से शुरू होगी, इसकी घोषणा सरकार ने शनिवार को की थी। पिछले साल रिकॉर्ड 17.6 लाख तीर्थयात्री बद्रीनाथ पहुंचे, जो 2019 के 12 लाख की संख्या से काफी अधिक था। लोगों का कहना है कि एसबीआई शाखा के सामने, रेलवे गेस्ट हाउस के पास, जेपी कॉलोनी के आगे और मारवाड़ी पुल के पास राजमार्ग के खंड पर दरारें प्रमुख हैं।

जिला अधिकारियों ने टीओआई के सवालों का जवाब नहीं दिया, हालांकि चमोली के जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना को एक मीडिया आउटलेट में यह कहते हुए पाया गया था कि “एक टीम दरारों की जांच कर रही है और यह चिंता का कारण नहीं है”।

Back to top button