जोड़ों के दर्द से है परेशान तो आजमाएं ये आसान घरेलू टिप्स, 1 हफ्ते में मिलेगी राहत

अर्थराइटिस या जोड़ो के दर्द की समस्या आज हर तीसरे से चौथे इंसान में देखने को मिलती है। पहले तो यह सिर्फ बूढ़े लोगों में ज्यादा देखने को मिलती थी, लेकिन आज नौजवानों में भी यह परेशानी आम है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कैसे बस कुछ चीजों को अपनी डायट में शामिल करने से आप इससे राहत पा सकते हैं।जोड़ों के दर्द से है परेशान तो आजमाएं ये आसान घरेलू टिप्स, 1 हफ्ते में मिलेगी राहत

लहसुन
अपनी डायट में हर दिन लहसुन को शामिल करें। इसके सेवन से अर्थराइटिस रोगियों को फायदा होता है। इसमे पाये जाने वाले एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। एक बात का खास ख्याल रखें, अभी गर्मीयों का मौसम है और लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसलिए रोजाना1 या 2 कली से ज्यादा सेवन करने से बचें।

ब्रोकली
पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली जोड़ों के दर्द में आराम दिलाने में काफी मददगार है। इसमें कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए और सी, क्रोमियम पााया जाता है जो हमारे शरीर को हैल्दी रखने का काम करता है। एक रिसर्च में सामने आया है कि रोजाना ब्रोकली को खान से धीरे-धीरे बढ़ रहे गठिया के रोग को काबू करने में सक्षम है।

हल्दी
हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जो बीमारी फैलने वाले बैक्टिरियां को खत्म करने का काम करता है। इसलिए गठिया के दर्द के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही इसके खाने से आपको दर्द में भी राहत मिलती है।

बथुआ
अर्थराइटिस से राहत पाने के लिए बथुआ के पत्तों का रस बहुत कारगार है। अपनी डाइट में बथुआ को शामिल करें और इसके साथ ही रोजाना इसके पत्तों का रस पीएं। ध्यान रखें रस में स्वाद के लिए कुछ मिलाए नहीं। तीन महीने तक सेवन करने के बाद आपको इसका असर साफ देखने को मिलेगा।

ओमेगा-3 एसिड
अर्थराइटिस से छुटकारा पाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें। इसके लिए आपको अपनी डाइट में एल्गी ऑयल, फिश ऑयल, सैमन मछली को शामिल करें।

बरतें ये सावधानियां

-टहलना बंद ना करें
-व्यायाम करना न छोड़ें
-वसायुक्त भोजन का इस्तेमाल न करें
-फास्ट फूड और डिब्बाबंद खाना खाने से बचें

Back to top button