जानिए स्किनकेयर के लिए आम का इस्तेमाल करने के फायदे..

आम, यानी फलों का राजा। फलों का राजा इसलिए क्योंकि ये हर किसी का पसंदीदा होता है। शायद ही कोई ऐसा होता होगा जिसे आम ना पसंद हो। खट्टे मीठे स्वाद वाला यह फल गर्मियों के मौसम में खूब आनंद देता है। इसे खाने के अनेकों तरीके और डिशेज हैं, जिसका अलग-अलग तरह से लुत्फ उठाया जा सकता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम आपके स्किनकेयर गेम को भी पूरी तरह से बदल सकता है? आम विटामिन ए और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक हैं। विटामिन ए झुर्रियों को कम करने में मदद करता है, जबकि विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और त्वचा को फ्री रैडिकल्स से भी बचाता है। आम में एंटी-ऑक्सीडेंट भी काफी ज्यादा होता है, जो सन डैमेज और प्रदूषण के प्रभावों से निपटने में मदद कर सकता है। इसे त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए फेस मास्क, स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इसे सिर्फ खाने मात्र से भी काफी फायदा मिल सकता है।

स्किनकेयर के लिए आम का इस्तेमाल-

1. स्किन मॉइश्चराइजर: आम में विटामिन ए होता है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने और रूखेपन से लड़ने में मदद करता है। आम के गूदे को त्वचा पर लगाने से यह कोमल और चिकनी बनी रहती है।

2. मुहांसों से बचाता है: आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आम के गूदे को चेहरे पर लगाने से सूजन और मुंहासों को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. त्वचा में निखार लाता है: आम में मौजूद विटामिन सी और विटामिन ए त्वचा में चमक लाने और काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं। आम के गूदे को त्वचा पर लगाने से समग्र त्वचा की रंगत को निखारने में मदद मिल सकती है।

4. डार्क सर्कल्स को कम करता है: आम विटामिन के का भी अच्छा स्त्रोत होता है जो आंखों के आसपास के काले घेरों और सूजन को कम करने में मदद करता है। आम के गूदे को आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है: आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आम के गूदे को त्वचा पर लगाने से त्वचा को जवां और कोमल बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

Back to top button