खुशखबरी : 73 दिनों में आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, मुफ्त में दी जाएगी खुराक

नई दिल्ली। भारत की पहली कोविड वैक्सीन 73 दिनों में आ जाएगी। इस वैक्सीन को ‘कोवीशील्ड’ नाम दिया गया है। इसे कोविड वैक्सीन को पुणे की बायोटेक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत इस वैक्सीन को देश में मुफ्त में लगाया जाएगा।

सीरम इंस्टीट्यूट से मिली जानकारी के मुताबिक़ भारत सरकार ने कंपनी को विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस दिया है। इसके तहत कंपनी ने वैक्सीन के ट्रायल प्रोटोकॉल की प्रक्रिया को और तेज कर दिया है। आशा है कि वैक्सीन का ट्रायल 58 दिनों में पूरा हो जाएगा। वैक्सीन के तीसरे चरण का पहला डोज शनिवार को दिया गया है। दूसरा डोज 29 दिन के बाद दिया जायेगा। दूसरे डोज के 15 दिन के बाद इसकी रिपोर्ट आएगी। इस तरह सभी चरण पूरे होने के बाद ही कोविशिल्ड को बाजार में लाने की योजना है।

सूत्रों के मुताबिक़ सीरम कंपनी ने इसे भारत और 92 अन्य देशों में बेचने और इसके अधिकार खरीदने के लिए एस्ट्रा जेनेका के साथ एक विशेष समझौता किया है। केंद्र सरकार ने पहले ही इस बात के संकेत दिए हैं कि वह एसआईआई से स्वयं ही वैक्सीन को खरीदेगी और नागरिकों को मुफ्त में इसकी खुराक दी जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि दो माह में कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो जाएगा। क्लीनिकल ट्रायल अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए करीब 150 से ज्यादा लोगों पर अलग-अलग फेज में ट्रायल चल रहा है। दो माह में ट्रायल पूरा हो जाने की उम्मीद है और इसी साल वैक्सीन देश के लोगों को उपलब्ध हो जायेगी।

Back to top button