खत्म होने वाला है बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट का इंतज़ार, पढ़े पूरी ख़बर

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2023 का इंतजार खत्म होने वाला है। बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह के अंत में बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी हो सकता है। रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और लाइव हिंदुस्तान वेबसाइट livehindustan.com पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। बिहार बोर्ड इंटर मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उत्तर पुस्तिकाओं के चेक होने के बाद अब कला, विज्ञान और वाणिज्य के टॉपर्स और उनकी कॉपियों के फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होनी है। मेरिट लिस्ट तैयार होनी है। अगले सप्ताह की शुरुआत में रिजल्ट डेट जारी हो सकती है।

इंटर मूल्यांकन का कार्य 24 फरवरी से शुरू हुआ था। रिजल्ट मार्च महीने में ही घोषित किया जायेगा। बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए राज्य भर में 1464 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे। इसमें 1318227 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें 681795 छात्र और 636432 छात्राएं थीं। 

बिहार बोर्ड इंटर छात्रों को पासिंग मार्क्स के बारे में भी पता होना चहिए। पास होने के लिए एक विद्यार्थी को हर पेपर में कम से कम 33-33 फीसदी मार्क्स लाने होंगे। एक कोई विद्यार्थी एक या दो सब्जेक्ट में कुछेक नंबरों से फेल हो जाता है, तो बिहार बोर्ड उसे ग्रेस मार्क्स से पास कर सकता है। पिछले कुछ सालों में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में हजारों स्टूडेंट्स को ग्रे मार्क्स देकर पास किया जा चुका है। 

पिछले साल कैसा रहा था रिजल्ट
पिछले साल बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट आर्ट्स में 78 फीसदी, कॉमर्स में 93.99 फीसदी छात्र और साइंस में 79.81 फीसदी छात्र पास हुए थे। विज्ञान संकाय के छात्र सौरव कुमार ने 472 अकों (94.40 फीसदी) के साथ, वाणिज्य संकाय में अंकित कुमार गुप्ता ने कुल 473 अंक (94.60 फीसदी) के साथ और कला संकाय में संगम राज ने 482 अंकों (96.40 फीसदी) के साथ कला संकाय में टॉप किया था।

Back to top button