केंद्र सरकार से जल्द देहरादून के दो मार्गों मेट्रो चलाने की अनुमति मिल सकती है…

देहरादून में प्रस्तावित मेट्रो के लिए सरकारी विभागों की जमीन एक रुपए प्रति वर्ष की दर से मिलेगी। केंद्र सरकार से जल्द देहरादून के दो मार्गों मेट्रो चलाने की अनुमति मिल सकती है, इसी क्रम में प्रदेश कैबिनेट ने यह निर्णय लिया है।

देहरादून में दो मार्गों पर नियो मेट्रो चलाने का प्रस्ताव जनवरी 2021 में ही केंद्र सरकार के पास भेजा जा चुका है। इसके तहत एफआरआई से रायपुर और आईएसबीटी से परेड ग्राउंड तक कुल करीब 22 किमी मार्ग पर नियो मेट्रो प्रस्तावित है। केंद्र सरकार में विभिन्न स्तर पर परीक्षण के बाद प्रस्ताव अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंच गया है। केंद्र के सकारात्मक संकेत को देखते हुए, राज्य सरकार ने जमीन अधिगृहण की प्रकिया तेज कर दी है। चूंकि मेट्रो ज्यादातर मुख्य सड़कों के उपर ही चलनी है, इसलिए इसमें ज्यादातर सरकारी विभागों की जमीन आ रही है। इसी क्रम में राज्य कैबिनेट ने सरकारी विभागों की जमीन एक रुपए प्रति वर्ष की दर पर 90 साल की लीज पर देने का निर्णय लिया है।

देहरादून मेट्रो के रूट और स्टेशन
एफआरआई से रायपुर (13.9 किमी) स्टेशन-एफआरआई, आईएमए ब्लड बैंक, दून स्कूल, कनॉट प्लेस, घंटाघर, गांधी पार्क, सीएमआई, आराघर, नेहरू कॉलोनी, अपर बद्रीश कॉलोनी, अपर नत्थनपुर, ओएफडी, हाथीखाना, रायपुर

आईएसबीटी से गांधी पार्क (8.5 किमी) स्टेशन-आईएसबीटी, सेवलाकला, आईटीआई, लालपुल, चमनपुरी, पथरीबाग, रेलवे स्टेशन, कोर्ट

हरिद्वार में पॉड टैक्सी चलाने को कैबिनेट की मंजूरी
कुंभ नगरी हरिद्वार में अत्याधुनिक शहरी यातायात का साधन विकसित करने के लिए उत्तराखंड मेट्रो कारपोरेशन ने यहां पॉड टैक्सी चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके तहत ज्वालापुर के अंतिम छोर से भारत माता मंदिर और दक्ष प्रजापति मंदिर से लेकर लक्सर रोड तक चार कॉरिडोर में कुल 20.74 किमी ट्रैक पर पॉड टैक्सी चलाई जानी है।

मेट्रो कॉरपोरेशन इसके लिए डीपीआर तैयार कर चुका है। अब कैबिनेट मंजूरी के बाद, इसके लिए ग्लोबल टेंडर आंमत्रित किए जाएंगे। प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए डेढ़ साल का समय दिया जाएगा। मेट्रो के एमडी जितेंद्र त्यागी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में जमीन की ज्यादा आवश्यकता नहीं है। पॉड का भारत में यह पहला प्रयोग होगा। जिसकी सफलता अन्य शहरों के लिए भी उदाहरण का काम करेगी।

Back to top button