अब मुलायम ने रामगोपाल को निकाला, अखिलेश ने शिवपाल को किया बर्खास्त

नई दिल्ली। घर की लड़ाई के चलते समाजवादी पार्टी में घमासान चरम पर पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी  के प्रदेश अध्यक्ष और कद्दावर मंत्री शिवपाल सिंह यादव के बीच चल रहा घमासान खुलकर सामने आ गया है। आज अखिलेश ने समर्थक विधायकों की बैठक बुलाकर माहौल और गर्म कर दिया। अखिलेश ने मंत्रिमंडल से शिवपाल यादव को बर्खास्त कर इस लड़ाई में नहीं झुकने का संकेत दे दिया। आज दिन भर क्या-क्या हुआ जानिए अपडेट-

अब मुलायम ने रामगोपाल को निकाला, अखिलेश ने शिवपाल को किया बर्खास्त

शिवपाल ने कहा कि रामगोपाल बीजेपी से मिले हुए हैं। वह मेरे खिलाफ हमेशा साजिश करते रहे हैं। रामगोपाल के बेटे-बहू घोटाले में फंसे हुए हैं। उन्होंने पार्टी को भी नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने एक तानाशाह की तरह काम किया है और वह भ्रष्ट हैं। उन्होंने पार्टी को कमजोर करने का काम किया है और अपना भला करने के लिए मुलायम सिंह के नाम का इस्तेमाल किया है। मुलायम सिंह से सलाह करने के बाद मैं रामगोपाल यादव को 6 साल के लिए पार्टी से निकाल रहा हूं।

मैं ये पार्टी टूटने नहीं दूंगा। अगली सरकार हमारी बनेगी। मुझे खुद के बर्खास्त होने की कोई चिंता नहीं है। मैं चुनाव के काम में जुट जाऊंगा। अखिलेश को समझना चाहिए कि कौन शुभचिंतक है कौन नहीं। एक आदमी जो नहीं चाहता कि सीबीआई जांच हो, वही ये सब करवा रहा है- शिवपाल यादव

आजम खान बोले- ये मुख्यमंत्री का अधिकार है किसे रखे और किसे न रखें। इसमें मेरी पसंद या नापसंद का मामला नहीं है। ऐसा एक दिन आएगा जरूर पार्टी के समझदार और दूरदर्शी लोगों को इस बात का अंदेशा था। एक शख्स से पार्टी को नुकसान पहुंचा है। पार्टी में दो फाड़ के लिए अखिलेश जी ने मना किया है। कोई बहुत बड़ी नुकसान की बात नहीं है। वैचारिक मतभेद सामने आया है। बहुत पहले समझ लिया गया था कि ऐसा समय आएगा। मीडिया सबसे ज्यादा बिगाड़ने में लगा है।

मुलायम के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई। आरपीएफ तैनात।

मुलायम के घर से बैठक कर वापस आए शिवपाल यादव। शिवपाल ने सरकारी गाड़ी लौटाई। मुलायम के घर से निजी गाड़ी से लौटे।

बाराबंकी से एमएलसी राजेश यादव ने कहा कि आज बैठक में लगभग आज सभी लोग आए थे। इस दौरान सीएम अखिलेश ने कहा कि जब मैं छोटा था, तो किसी ने नेताजी को किसी ने गाली दे दी थी, मैं बहुत छोटा था। मैंने उसके सिर में पत्थर मार दिया था। पुत्र के रूप में कहता हूं- पिता-पुत्र के बीच जो भी आएगा उसको बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री के रूप में कहता हूं- जो लोग अमर सिंह के नजदीक आएगा वो कैबिनेट से बाहर जाएगा।

सीएम ने कहा- जो लोग अमर सिंह के साथ हैं उनको मंत्रिमंडल में रहने का अधिकार नहीं। कल नेता जी की बैठक में जाएंगे और 5 नवंबर के कार्यक्रम में भी जाएंगे। जो भी पिता पुत्र के बीच आएगा, उसे बाहर कर दिया जाएगा।

अखिलेश ने 4 मंत्रियों पर गाज गिराई। शिवपाल के अलावा, ओम प्रकाश, शादाब फातिमा और दर्जा प्राप्त मंत्री जयाप्रदा भी बर्खास्त।

सीएम के तेवर से सहमे गायत्री प्रजापति बैठक में ही सीएम के पैरों में गिरे। मंत्रिमंडल में रहेंगे अब प्रजापति।

अखिलेश के घर चल रही विधायक-नेताओं की बैठक खत्म। अखिलेश ने कहा- पार्टी पूरी तरह एक। वहीं, शिवपाल मुलायम सिंह से मिलने पहुंचे।

सपा विधायक राजू यादव ने जानकारी देते हुए कहा- अखिलेश ने कहा है कि अमर सिंह को पार्टी में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि पार्टी एक है।

अखिलेश ने शिवपाल यादव को मंत्रिपद से बर्खास्त किया। नारद राय, शादाब फातिमा, ओमप्रकाश को भी बर्खास्त किया।

अखिलेश यादव की विधायकों के साथ बैठक शुरू।

बैठक के लिए विधायकों के पहुंचने कासिलसिला शुरू। करीब 100 विधायक पहुंचे। सभी विधायकों से मोबाइल फोन बाहर ही ले लिए गए।

मुलायम के करीबी मंत्री गायत्री प्रजापति अखिलेश यादव के घर पहुंचे। कल अखिलेश ने बिना मिले लौटा दिया था।

अखिलेश यादव ने आज सुबह 11 बजे विधायकों और समर्थकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में शिवपाल समर्थक विधायकों-नेताओं को नहीं बुलाया गया है। बैठक में उदयवीर सिंह, सुनील साजन, आनंद भदौरिया, संजय लाठर भी शामिल होंगे। पार्टी से निकाले गए सभी नेता बैठक में शामिल होंगे। उदयवीर को कल ही पार्टी से बर्खास्त किया गया था। उन्होंने ही मुलायम सिंह को चिट्ठी लिखी थी जिसमें अखिलेश की सौतेली मां साधना गुप्ता का जिक्र था।

खास बात ये भी है कि अखिलेश ने करीब 24 विधायकों को बैठक में नहीं बुलाया  है। इनमें कई  वरिष्ठ विधायकों के नाम शामिल हैं। चाचा शिवपाल, मुलायम के करीबी गायत्री प्रजापति, ओम प्रकाश सिंह, नारद राय, अम्बिका चौधरी के नाम इस फेहरिस्त में शामिल हैं।

letter_ramgopalरामगोपाल की चिट्ठी

शनिवार को उठे सियासी घमासान ने समाजवादी पार्टी और परिवार में कलह को खुलकर सबके सामने ला दिया। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह के भाई रामगोपाल यादव ने अखिलेश के विरोधियों को निशाने पर लिया। उन्होंने कार्यकर्ताओं के नाम एक चिट्ठी लिखी जिसमें अखिलेश विरोधियों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने लिखा कि विरोधी अखिलेश की रथ यात्रा में अड़चन डालने की साजिश कर रहे हैं। रथयात्रा विरोधियों के गले की फांस बन गई है।

रामगोपाल ने लिखा कि कुछ लोग गलतबयानबाजी कर रहे हैं। हमारी सोच सकारात्मक है, जबकि विरोधियों की सोच नकारात्मक है। वो अखिलेश को हराने की साजिश रच रहे हैं। सुलह की कोशिश के जरिए अखिलेश की यात्रा रोकने की साजिश की जा रही है।

रामगोपाल ने लिखा कि अखिलेश का विरोध करने वाले विधानसभा का मुंह नहीं देख पाएंगे। न डरें, न विचलित हों। जहां अखिलेश-वहां विजय। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अखिलेश के समर्थन में जुटने की अपील की है ताकि अखिलेश की फिर सरकार बने।

बताया जा रहा है कि इस चिट्ठी को लेकर मुलायम सिंह रामगोपाल से नाराज हैं और उनपर बड़ी कार्रवाई कर सकते हैं। कल मुलायम ने उदयवीर सिंह को पार्टी से निकाला था।

Back to top button