डिजिटल इंडिया की तारीफ करते हुए बिल गेट्स ने कहा, ‘अविश्वसनीय है भारत का भविष्य’

प्रौद्योगिकी विकास के साथ साहसी फैसलों का उपयोग भारत के समावेशी विकास में सुधार और स्वास्थ्य व शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है। माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने ऐसा एक साक्षात्कार के दौरान कहा। सामाजिक व आर्थिक सुधारों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया की सराहना करते हुए गेट्स ने कहा कि डिजिटलीकरण निगरानी की गुणवत्ता और अंतत: शिक्षा व्यवस्था के सुधार के लिए मददगार है। 

डिजिटल इंडिया की तारीफ करते हुए बिल गेट्स ने कहा, 'अविश्वसनीय है भारत का भविष्य'तकनीकी विकास भारत के विकास को तेजी देगा : बिल गेट्स

बिल गेट्स ने आगे यह कहा कि धारणा यह है कि अगर आप अपने आवाम के स्वास्थ्य और पोषण तथा शिक्षा प्रणाली का खयाल रखते हैं, तो भारत के उज्ज्वल भविष्य की इतनी अधिक संभावना है कि इस पर विश्वास नहीं किया जा सकता। जब बिल गेट्स से पूछा गया कि जैसे भारत के शीर्ष नेताओं का कहना था कि डिजिटलीकरण व आधुनिक प्रौद्योगिकी से भारत को आदर्श समाज के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी? तो उन्होंने बिल्कुल हां कहकर इसका उत्तर दिया। 

गेट्स बिल एंड मिलिंडा फाउंडेशन के प्रमुख के तौर पर दुनिया भर में समाज सेवा का काम कर रहें हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत अगले 20-25 सालों में जीवन प्रत्याशा, मां की मौत के बिना शिशु का जन्म और कुपोषण जैसे मुद्दों पर बहुत तरक्की करेगा। सिर्फ यही नहीं, यह लैंगिक असंतुलन को दूर करने में भी मदद करेगा। गेट्स ने भारत की जनसंख्या प्रोफाइल को देखते हुए भारत को एक युवा देश कहा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों की भी तारीफ की।

 

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उद्धव का चप्पल वार, योगी का पलटवार

शिवसेना और बीजेपी के बीच जुबानी जंग सारी