नहीं जानते होंगे आप सुपारी खाने के ये… अनोखे फायदे

सुपारी का सेवन करने से पेट की समस्या से छुटकारा मिलता है. खासतौर पर कब्ज से परेशान लोग सुपारी का सेवन जरूर करें. सुपारी खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है.

मुंह के छाले करता है ठीक

अगर मुंह या होंठों में छाले हो गए हो तो पान, कथ्था और सुपारी खाने से इस परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है. पान के पत्ते के साथ सुपारी को खाने से मुंह या होंठों के छाले को आसानी से दूर किया जाता सकता है.

दांतों के लिए लाभदायक
सुपारी में एन्थेलमिंटिक का प्रभाव होता है, जो दांतों पर जमने वाले कैविटी को खत्म करके उसे स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. साथ ही दांतों के पीलेपन को भी दूर करता है. कई लोग इसके चूर्ण का इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए करते हैं.

कब्ज की समस्या से छुटकारा

कब्ज के चलते अगर आप परेशान हैं, तो घरेलू उपाय के लिए सुपारी एकदम परफेक्ट इलाज है. इसके लिए रोजाना एक से दो टुकड़ा सुपारी चबाने से शरीर के सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल सकते हैं और आपको कब्ज की समस्या से जल्दी ही राहत मिल सकती है.

दर्द में देता है आराम
अगर आप पीठ दर्द या फिर किसी अन्य दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको इससे बचने के लिए सुपारी का सेवन करना चाहिए. औषधीय गुणों से भरपूर सुपारी, पीठ दर्द, जोड़ों का दर्द और सिर दर्द में तुरंत राहत देती है. मांसपेशियों के दर्द में भी आराम मिलता है.

Back to top button