नहीं जानते होंगे आप अदरक का पानी पीने के ये… कमाल के फायदे

अदरक का इस्तेमाल पकवान को जायकेदार और सुगंधित बनाने के लिए होता है लेकिन इसमें ऐसे जादुई गुण हैं जिसको जानकर कोई भी इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटेगा. अगर आप मोटापे और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो अदरक का पानी मुफीद नुस्खा है.

अदरक का पानी खून में थक्का जमने नहीं देता और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है. ये कोलेस्ट्रोल के लेवल में कमी करता है और जोड़ों के दर्द और सूजन से निजात दिलाता है. ये नुस्खा एक ताकतवर एंटी ऑक्सीडेंट भी है जो आपके शरीर की सफाई करता है और कई तरह की बीमारियों यहां तक कि कैंसर जैसे भयानक रोग के खिलाफ भी सुरक्षा मुहैया कराता है.

अदरक पानी बनाने का तरीका
अदरक का पानी तैयार करने के लिए डेढ़ लीटर पानी को उबाल लें और जब ये उबलना शुरू हो जाए तो उसमें अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर डाल दें. अब, उसे कुछ देर के लिए उबलने दें और फिर चूल्हे से उतारकर उसे करीब 15 मिनट के लिए ठंडा होने दें. ठंडा होने पर उसमें नींबू का रस मिलाएं. बेहतरीन नतीजे के लिए दिन में दो बार इस ड्रिंक का इस्तेमाल करें. उसका सेवन सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट से पहले और डिनर से पहले करें.

अदरक पानी ड्रिंक के फायदे
उसके इस्तेमाल से मोटापे और जोड़ों का दर्द न सिर्फ खत्म होगा बल्कि इम्यून सिस्टम भी ताकतवर बनेगा. अदरक पानी का इस्तेमाल नजला, जुकाम से बचाता है और ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित करता है. इसी तरह, पाचन तंत्र को ठीक करने का काम करता है. कुछ हफ्तों के निरंतर सेवन से शरीर की अतिरिक्त चर्बी को निकालकर इंसान को सेहतमंद बनाता है. इसलिए, अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए अदरक पानी के इस्तेमाल को अपने दैनिक रूटीन का हिस्सा बनाएं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 19 =

Back to top button