नहीं जानते होंगे आप, अनजाने में रोजाना आप करते हैं इन नशीले पदार्थों का सेवन

धुम्रपान और तंबाकू का सेवन सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. ऐसे मैसेज आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी देखते रहते होंगे. मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक, चाय और सिगरेट का एक साथ सेवन भी बेहद खतरनाक है, क्योंकि दोनों में कैफीन और निकोटीन होता है. ऐसे में जानिए अनजाने में सिगरेट और तंबाकू के अलावा भी आप किन-किन चीजों के जरिए नशीले पदार्थों का सेवन कर रहे हैं
अत्यधिक चाय का सेवन हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो एक नशीला पदार्थ है. अधिक चाय पीने से शरीर में बेचैनी काफी बढ़ जाती है और नींद आने में भी दिक्कत होती है. चाय में कैफीन की मात्रा 11 मिलीग्राम तक होती है.
घर से लेकर ऑफिस तक कई लोग कॉफी पीना ज्यादा पंसद करते हैं. लेकिन, कॉफी में चाय की तुलना में कैफीन की मात्रा दोगुनी होती है, जो बेहद खतरनाक है. कॉफी में कैफीन की मात्रा 40 मिलीग्राम तक की होती है.
आजकल कोल्ड ड्रिंक का सेवन बेहद आम हो गया है. ज्यादातर स्कूल-कॉलेज के छात्र कोल्ड ड्रिंक पीते नजर आते हैं. कोल्ड ड्रिंक में लगभग 8 मिलीग्राम कैफीन की मात्रा होती है. इसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.
आम दिनों से लेकर त्योहारों तक चॉकलेट खाना हमारी जिंदगी में काफी आम है. बच्चे ही नहीं बड़े भी इसके काफी शौकीन हैं. लोग इससे उपहार के तौर भी पर एक दूसरे को गिफ्ट करते हैं. चॉकलेट में कैफीन की मात्रा 43 मिलीग्राम तक की होती है.
एनर्जी ड्रिंक में कैफीन की मात्रा 43 मिलीग्राम तक होती है. शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आजकल युवा एनर्जी ड्रिंक पीते हैं. लेकिन ये भी स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक है.

Back to top button