नही जानते होगे आप नींबू पानी में गुड़ डालकर पीने के फायदे

लॉकडाउन के समय में कई लोगों को बेली फैट की परेशानी सबसे ज्यादा हो रही है. घर पर बैठे रहने से और घर से ही वर्क फ्रॉम होम  करने से लोगों का पेट बढ़ रहा है. लॉकडाउन के कारण लोग जिम जाकर ज्यादा हार्ड एक्सरसाइज भी नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में बेली फैट की समस्या नजर आ रही है. फिट और हेल्दी बॉडी  के लिए एक्सरसाइज के साथ ही अच्छी डाइट भी बेहद जरूरी होती है. वजन घटाने के लिए हेल्दी खाना खाने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करने पर भी ध्यान देना चाहिए.

Loading...


दरअसल अपने डाइट में बदलाव करने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म  में सुधार होता है बल्कि पेट की चर्बी भी घटती है. इससे वजन भी कंट्रोल होता है और बॉडी स्लिम नजर आती है. वजन घटाने के लिए गुड़ और नींबू पानी एक ऐसा ही आयुर्वेदिक  तरीका है. रोजाना इसका सेवन करने से बॉडी फैट  कम होता है और मोटापे की समस्या से छुटकारा मिलता है.

गुड़ के फायदे
चीनी की तुलना में गुड़ सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है. इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है. गुड़ एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है और फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, गुड़ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है. खाने के ठीक बाद एक छोटा टुकड़ा गुड़ खाने से खाना आसानी से पच जाता है. इसके अलावा गुड़ सांस नली और पाचन तंत्र की सफाई के लिए भी अच्छा है.


नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. नींबू का रस शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. एक रिसर्च के अनुसार नींबू में पाया जाने वाला पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीडेंट वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है. पॉलीफिनोल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जबकि नींबू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है.

कैसे करें गुड़ और नींबू पानी का सेवन
नींबू और गुड़ दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. काफी पहले से ही वजन घटाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है लेकिन नींबू और गुड़ का एक साथ सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ मिलाएं. पानी में गुड़ जब पूरी तरह घुल जाए तब इसका सेवन करें. वजन घटाने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है.

बेली फैट या वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुड़ और नींबू पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है. आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं. कम मात्रा में गुड़ मिलाएं ताकि पानी का स्वाद अधिक मीठा न हो जाए.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *