आम खाने के ये… बेमिसाल फायदे नही जानते होगे आप

कहते हैं फलों को मौसम के हिसाब से खाने से हमेशा इंसान का स्वास्थ्य ठीक रहता है। लेकिन आज हम आपको फलों के राज आम के बारे में कुछ खास फायदे बताने जा रहे हैं। आम में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते हैं। आम में भरपूर मात्रा में अमिनो एसिड, विटामिन ए, सी और ई, नियासिन, आयरन, कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन और पोटैशियम जैसे तत्व पाएं जाते है। जो आपको हर बीमारी से बचाता है। ये हैं इसे 9 बड़े फायदे…

आम का सेवन करने से कैंसर से बचाव होता है
आम में एंटी ऑक्साइड, विटामिन सी और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है। इसलिए रोजाना 1 आम का जरुर सेवन करें।

आम आपके दिमाग को तेज करते है
अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो आपके लिए ये एक अच्छा फल साबित हो सकता है। इसमें ग्लूटामिन नामक एसिड पाया जाता है जो कि याददाश्त बढाने का काम करता है।

इससे मोटापा कम होता है
अगर आप चाहते है कि आपका मोटापा कम जाएं। जिसके लिए आप कितनी मेहनत करते है। फिर भी वजन नहीं घट रहा है तो एक बार आम का सेवन करें। इससे आप आसानी से अपना वजन करम कर सकते है। आम में लेप्टिन नामक तत्व होता है तो आपको भूख कम लगने देता है। सात ही आम की गुठली शरीर से अतिरिक्त चर्बी और वसा निकाल देती है।

आंखों के लिए लाभकारी
आम में विटामिन ए पाया जाता है। जो कि आपकी आंखो के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आंखो की रोशनी बढने के साथ-साथ रतौंधी, मोतियाबिंद, आंखो में पानी आना आदि समस्याओं से निजात मिल जाता है।

Back to top button