नहीं जानते होंगे आप एक दिन में कितने खाने चाहिए आपको अंडे

खाने की सारी चीजों में अंडे को सबसे ज्यादा सेहतमंद फूड माना गया है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से ही इसे सुपरफूड कहा जाता है. एक पूरे अंडे में चिकन के बराबर न्यूट्रिएंट्स होते हैं.

अंडे को अक्सर हाई कोलेस्ट्रॉल से  जोड़ कर देखा जाता है और इसलिए अक्सर लोगों को ज्यादा अंडा ना खाने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि अंडे का कोलेस्ट्रॉल से क्या संबंध है और एक दिन में कितना अंडा खाना सुरक्षित है.

ज्यादतर लोग कोलेस्ट्रॉल को एक बुरी चीज समझते हैं जो कि सही नहीं है. पिछली कुछ स्टडीज में भी ये जानकारी सामने आई थी कि कोलेस्ट्रॉल का ज्यादा स्तर दिल की बीमारियों और जल्दी मौत से जुड़ा है लेकिन इस बात पर मिले-जुले प्रमाण मिले हैं.

शरीर के लिए जरूरी है कोलेस्ट्रॉल- दरअसल, हमारी पूरी बॉडी के सही फंक्शन के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी है. सेल मेंब्रेन में कोलेस्ट्रॉल की भूमिका अहम होती है. टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजन और कोर्टिसोल जैसे जरूरी स्टेरॉयड हार्मोन बनाने में भी कोलेस्ट्रॉल मदद करता है.

हमारा लिवर नेचुरल तरीके से बॉडी के लिए पर्याप्त कोलेस्ट्रॉल बनाता है और जब हम कोलेस्ट्रॉल वाला कोई खाना ज्यादा खाते हैं तो शरीर अपने आप कोलेस्ट्रॉल बनाने की मात्रा कम कर देता है.

अंडे और कोलेस्ट्रॉल का संबंध- ज्यादातर लोग एक दिन में कम अंडा खाने की सलाह देते हैं, खासतौर से अंडे का पीला वाला भाग जिसे जर्दी कहा जाता है. एक मध्यम आकार के अंडे में 186 mg कोलेस्ट्रॉल होता है, जो रेकमेंडेड डेली इनटेक का 62 फीसदी होता है. अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन ज्यादा और कोलेस्ट्रॉल कम पाया जाता है.

अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल थोड़ा ज्यादा होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स सप्ताह में अधिकतम 2 से 6 जर्दी खाने की सलाह देते हैं. कुछ स्टडीज में ये जानने की कोशिश की गई है कि अंडे का कोलेस्ट्रॉल स्तर पर क्या प्रभाव पड़ता है.
इस स्टडी के लिए दो लोगों का समूह बनाया गया. पहले समूह के कुछ लोगों ने कुछ दिनों तक हर दिन 1-3 पूरे अंडे खाए जबकि कुछ लोगों को अंडे का दूसरा विकल्प दिया गया. स्टडी में इन सभी लोगों में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ पाया गया जबकि कुछ लोगों को छोड़कर बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में किसी तरह का परिवर्तन नहीं पाया गया.

एक पूरा अंडा खाने का असर हर व्यक्ति पर अलग-अलग होता है. 70 फीसदी लोगों में अंडे की वजह से उनके बैड कोलेस्ट्रॉल पर कोई असर नहीं पड़ता है जबकि 30 फीसदी लोगों में ये थोड़ा बढ़ जाता है.

जिन लोगों में LDL के बड़े कण होते हैं, उनमें दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. इसलिए अंडा खाने से भले ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर थोड़ा सा बढ़ जाए लेकिन इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि प्रति दिन 3 पूरे अंडे खाना हेल्दी लोगों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.
डायबिटीज और दिल की बीमारी का अंडे से संबंध– कुछ स्टडीज के अनुसार, ज्यादा अंडा खाने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि ये बहुत कुछ व्यक्ति के खाने, स्मोकिंग और एक्सरसाइज की आदत पर भी निर्भर करता है. इस बात के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं कि सिर्फ अंडा खाने से दिल की बीमारी हो सकती है. कुछ स्टडीज के अनुसार, अंडा खाने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है.
एक अन्य शोध के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ज्यादा अंडा खाने से दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज के मरीज तीन महीने तक हफ्ते में 6 दिन के हिसाब से प्रति दिन 2 अंडे खा सकते हैं. इससे उनके ब्लड लिपिड स्तर पर कोई असर नहीं होगा.
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button