नहीं जानते होंगे आप आपकी सेहत के लिए कितना लाभकारी हैं कटहल

 आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कटहल के फायदे। कटहल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग सब्जी और फल के रूप में किया जाता है। इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम के गुण काफी मात्रा में होते हैं।

इसे अंग्रेजी में जैकफ्रूट कहा जाता है। ये आपके शरीर को कोरोना वायरस से बचाने में सहायक हो सकता है, क्योंकि इसके खाने से इम्युनिटी बहुत तेजी से बढ़ती है। – कटहल में विटमिन-ए, विटमिन-बी6 और विटमिन-सी बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

विटमिन-ए हमारी आंखों के लिए, विटमिन-बी6 ब्रेन हेल्थ के लिए और विटमिन-सी इम्यून सेल्स के बूस्ट करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसलिए डॉक्टर भी कटहल खाने की सलाह देते हैं।  – हर रोज कटहल का सेवन करने से आपकी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगी। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मददगार है। इसे नियमित लेने से दिल के दौरे का खतरा भी कम होता है। इसमें पाया जाने वाला पोटाशियम दिल की मांसपेशियो को मजबूत और इस पर नियंत्रित रखता है।  – कटहल में फायबर भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

यही कारण है कि जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है या जिनका पाचन ठीक तरीके से नहीं हो पाता है, उन्हें कटहल की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए। – कटहल में पाया जाने वाला विटमिन-सी हमारे शरीर में कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है। यह कोलेजन हमारी स्किन को युवा बनाए रखने के लिए जरूरी होता है।

साथ ही विटमिन-ए हमारी आंखों की आर्टरी को संकुचन से रोकता है। इससे हमारी आंखों की रोशनी बुढ़ापे में भी सही बनी रहती है। अगर आप भी आंखों की रोशनी तेज बनाए रखना चाहते हैं तो कटहल का सेवन शुरू कर दें। – अगर आप भी बहुद जल्दी थक जाते हैं तो आपको कटहल का सेवन करना चाहिए। जिन्हें सांस फूलने की समस्या है होती है वे भी नियमित रूप से अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकेते हैं।

  – कटहल में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे एनीमिया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। कटहल के सेवन से ब्लड फ्लो भी सही तरह से होता है। कटहल अस्थमा के मरीजों के लिए अत्यंत फायदेमंद है। कटहल को पानी में उबालें और छान लें। फिर ठंडा होने पर इसका सेवन करें। रोज़ाना ऐसा करने से अस्थमा की प्रॉब्लम में लाभ मिलेगा। 

Back to top button