दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप…

दूध  में घी  मिलाकर पीने से कई शारीरिक समस्याएं ठीक हो सकती हैं. दूध में घी मिलाकर पीने का प्रचलन काफी पुराना है. इसके अद्भुत इलाज के बारे में सुनकर शायद वे लोग भी इसका सेवन करने लगेंगे जो अब तक इसे पसंद नहीं किया करते थे. खासतौर पर वे लोग, जो अधिकतर जोड़ों के दर्द और पेट के दर्द की परेशानी से ग्रसित रहते हैं. दरअसल गाय का घी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है इसके साथ ही यह एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भी भरपूर होता है.

यदि शरीर में हर छोटे-छोटे कार्यों को करने पर कमजोरी महसूस हो रही है तो ऐसे में इस थकान का इलाज दूध में घी मिलाकर इसके सेवन से किया जा सकता है. इससे थकान ही दूर नहीं होती है, बल्कि शरीर का स्टैमिना भी बढ़ता है, इसलिए रोज दूध में गाय का घी डालकर इसका सेवन करना चाहिए.

पाचन प्रक्रिया को दुरूस्त बनाता है दूध में घी का सेवन

लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, दूध में गाय का घी डालकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके सेवन से पाचन संबंधित सभी एंजाइम से स्त्राव बढ़ता है, जिससे पाचन मजबूत होता है. जिनके पेट में कब्ज की समस्या है, उनके लिए इससे बढ़िया आयुर्वेदिक औषधि और कोई नही हो सकती है. साथ ही पेट में एसिडिटी की समस्या भी इसके सेवन से दूर होती है.

जोड़ों के दर्द को ठीक करने में सहायक

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है. उनके लिए दूध में घी का सेवन बेहतर औषधि है. इससे न सिर्फ जोडों का दर्द ठीक होता है बल्कि शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत भी होती हैं. यदि रोज ही दूध में घी मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो लाभ होगा. यही नहीं सर्दियों के मौसम में होने वाले जोड़ों के दर्द में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक

लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, दूध के साथ गाय के घी के सेवन से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. इससे शरीर डिटॉक्स होता है, जिससे शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ मूत्र त्याग के जरिए बाहर निकल जाते हैं. रात में सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से फायदा होगा.

मानसिक थकान कम करने में सहायक

दूध के साथ घी में कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण शरीर में हल्कापन महसूस होता है, जिससे मानसिक थकान भी दूर हो जाती है. यह नुस्खा कैंसर से भी बचाव करता है, जो लोग प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं, उन्हें कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है.

Back to top button