आपको भी जानकर होगी हैरानी, चावल खान से होते हैं ये… जबरदस्त फायदे

चावल हमारे खाने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। चावल के बिना खाना पूरा नहीं माना जाता है और चावल सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं, आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप चावल को देखकर मुंह फेर लेते हैं तो अब ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि चावल के फायदे जानकर आप भी हर रोज चावल खाना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं चावल खाने के क्या क्या फायदे होते हैं।
# चावल में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो कि शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के हर भाग को होती है। मस्त‍िष्क इसी ऊर्जा से शरीर का संचालन करता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन, पोषक तत्व और मेटाबोलिक एक्टिविटी को बढ़ाते हैं और इससे आपकी सेहत ठीक बनी रहती है।
# चावल में न तो हानिकारक फैट होता है न कोलेस्ट्रॉल और न ही सोडियम। चावल एक एक बैलेंस डाइट है। अगर कोई खाने की चीज बिना किसी नुकसान के आपको शरीर को फायदा पहुंचा रही है तो समझिए ये आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है। कम कोलेस्ट्रॉल से आपका वजन कंट्रोल रहता है और फैट नहीं बढ़ता है।
# चावल में सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है। ऐसे में ये उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की समस्या है। बता दें कि सोडियम की अधिकता से तनाव बढ़ता है और आपके ब्लड प्रेशर भी गलत असर पड़ता है। चावल में होल ग्रेन पाया जाता है जो कि बहुत प्रकार के कैंसर की रोकथाम और उससे बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
# चावल के माड़ को ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। ये त्वचा संबंधी कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को आने से रोकता है और ढलती उम्र के प्रभाव से दूर रखता है। चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है. इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है।
Back to top button