कभी नहीं खाया होगा आपने लाल केला, स्वाद ही नहीं फायदे जानकर भी रह जाएंगे दंग…

केला दुनिया में सबसे अधिक खाएं जाने वाले फलों में से एक है. लेकिन अधिकांश लोग केवल पीले छिलके वाले केले के बारे में ही जानते हैं लाल के बारे में नहीं, लेकिन इस किस्म का भी केला होता है और वो भी सेहत के गुणों से भरपूर. इसमें 11 खनिज, 6 विटामिन, बहुत सारे फाइबर और अच्छे कार्बोहाइड्रेट होते हैं. यही वजह है कि इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है. लाल केले के ऐसे ही गुणों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

कैसा है स्वाद

इस केले को रेड डक्का (Red Dacca) के नाम से भी जाना जाता है. इसमें सामान्य केले से अधिक पोषक तत्व होते हैं. इसका स्वाद पीले छिलके वाले केले से अधिक मीठा और  रसबेरी जैसी मिठास लिए होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा यह केला दक्षिण पूर्व एशिया से केले के एक उपसमूह में आता है. ये पीले केले की तुलना में छोटे होते हैं.

वजन कम करने में कारगर 

लाल केले में बहुत सारा फाइबर होता है जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखता है.एक पूरे लाल केले में केवल 90 से 100 कैलोरी और अच्छे कार्बोहाइड्रेट होते हैंं. जो आपको जल्दी भूख नहीं लगने देते और खाने की क्रेविंग (cravings) कम करते हैं. इससे वजन घटाने के में मदद मिलती हैं.

किडनी स्टोन से बचाव

लाल केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. इससे किडनी स्टोन को बनने से रोकने में मदद मिलती है. कैल्शियम को शरीर में रोकने में मदद करता है. इससे हड्डियां मजबूत ही नहीं होती बल्कि उनकी अच्छी ग्रोथ(Growth) भी होती हैं.

ब्लड प्रेशर सही रखता है

रोजाना लाल केले खाने से ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता हैं. इससे हृदय रोग को खतरों को कम करने में मदद मिलती है.

निकोटीन से बचाव

मैग्नीशियम (Magnesium )और पोटैशियम (Potassium ) को निकोटीन (Nicotine) की वापसी में मदद के लिए जाना जाता है. इससे आपके स्मोक करने की इच्छा कम होती है. इसे खाने से केवल एनर्जी ही नहीं मिलती बल्कि इससे पूरा होने का अहसास होता है, जिससे मनोवैज्ञानिक परेशानियों से निपटने में मदद मिलती है.

रेड ब्लड सेल बढ़ाता है

ये केला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होता है जो रक्त की गुणवत्ता और आपके हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है. लाल केला आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.लाल केले में विटामिन बी -6 होता है जो प्रोटीन के टूटने और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है.

 स्किन के लिए फायदेमंद 

लाल केले न केवल खाने के लिए ही अच्छे नहीं होते है, इनसे आपकी स्किन को भी कई फायदे मिलते हैं. इससे तैयार फेस मास्क चेहरे को गजब की चमक देता है. इसे बनाने के लिए मसला हुआ लाल केला, ओट्स और शहद की कुछ बूंदों को मिलाएं.इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें और फिर इसे धो लें

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button