आपने कभी नहीं खाई होगी पनीर की खीर एक बार जरुर ट्राई

मीठा खाने के शौकीन लोगों को हर दिन कुछ नया खाना पसंद होता है। लेकिन मीठा बनाने में बहुत मेहनत लगती है। अगर आप कम मेहनत में टेस्टी डेजर्ट बनाने इच्छा रखती हैं तो एक बार पनीर की खीर ट्राई करें। ये खीर हर किसी को पसंद आने के साथ ही बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है। वहीं इसे बनाने के लिए ना बहुत सारी सामग्रियों की आवश्यकता होती है और ना ही समय की। इसे फटाफट कम तैयारियों और मेहनत के बनाया जा सकता है। तो चलिए आगे की स्लाइड में जानिए पनीर की खीर बनाने की रेसिपी।

पनीर की खीर बनाने के लिए जरूरत है तो बस आधा लीटर दूध, 100 ग्राम पनीर, इलायची, चीनी, काजू, बादाम, किशमिश या फिर अपने मनजाहे ड्राई फ्रूट्स की। इलायची के साथ ही आप चाहें तो स्वाद और रंग के लिए केसर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

झटपट बनाएं चना दाल का हलवा, बनाने की रेसिपी है बेहद आसान

एक बर्तन में दूध निकालकर गैस पर उबाल आने तक पकाएं। जब दूध अच्छे से उबल जाए तो  गैस धीमी कर लें और कुछ देर पका लें। इसके बाद इसमें पनीर घिस कर डाल दें। अब पनीर और दूध के मिश्रण को अच्छे से पका लें। जब दूध गाढा़ हो जाए तो इसमें स्वाद के अनुसार चीनी डाल दें। खीर बनाते समय आधा लीटर दूध में 50 ग्राम चीनी या अपने स्वाद के अनुसार घटा या बढ़ा सकते हैं। इसके बाद खीर को लगातार चलाते रहें। जिससे कि ये तले में लगे नहीं। फिर इसमें थोड़े से किशमिश, केसर डालें। साथ ही इलायची पाउडर मिक्स करें। गर्मागर्म पनीर की खीर तैयार है। आप चाहें तो ऊपर से काजू और बादाम को बारीक काट कर सजा लें।

मेहमानों के स्वागत में बनाएं ये 5 तरह के कबाब, शाम की चाय के लिए है परफेक्ट स्नैक

 

Back to top button