नहीं जानते होंगे आप भाप लेने का सही तरीका जान लें इसके अनोखे फायदे…

सर्दी-जुकाम हो या फिर त्वचा की देखभाल, भाप लेना एक बेहतरीन कारगर प्रक्रिया है। बगैर किसी साइड इफेक्ट के कई स्वास्थ्य और सेहत के फायदे पाने के लिए यह आपको जरूर पता होना चाहिए। आइए इस लेख में जानते हैं भाप लेने से क्या फायदे होते हैं और भाप लेने का सही तरीका क्या होता है? सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म कर लें। चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद मेज पर गर्म पानी के बर्तन को अच्छी तरह से सुरक्षित रख लें। अब टॉवेल लें और इसे अच्छी तरह से पूरे चेहरे को ढंक लें। अब चेहरे पर स्टीम लेने के लिए अपने चेहरे को गर्म पानी के बर्तन से कुछ दूरी पर रखें। ध्यान रखें, आपको चेहरे को बहुत पास नहीं ले जाना है। 

भाप लेने के फायदे…

1. सर्दी-जुकाम और कफ होने की स्थ‍िति में भाप लेना सबसे रामबाण उपाय है। भाप लेने से न केवल आपकी सर्दी ठीक होगी बल्कि गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से निकल सकेगा और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। 

2. त्वचा की गंदगी को हटाकर अंदर तक त्वचा की सफाई करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए भाप लेना एक बेहतरीन तरीका है। बगैर किसी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए यह तरीका आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है। 3. अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में भी भाप लेना काफी फायदेमंद साबित होता है। डॉक्टर्स ऐसी परिस्थिति में भाप लेने की सलाह देते हैं ताकि मरीज को राहत की सांस मिल सके। 4. चेहरे की मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने के लिए भी भाप लेना एक बढ़िया उपाय है। यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है जिससे आप तरोताजा नजर आते हैं। त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है। 5. अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो बिना देर किए चेहरे को भाप दीजिए। इससे रोम छिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल पाएगा और आपकी त्वचा साफ हो पाएगी।

Back to top button