नहीं जानते होंगे आप दही और चीनी पेट के लिए है बेहद फायदेमंद

किसी भी शुभ काम के लिए घर से निकलने पर दही-चीनी खाकर जाना अच्छा माना जाता है. जब भी किसी परीक्षा या इंटरव्यू में जाना होता है तो मां दही चीनी से मुंह मीठा कराने के बाद ही जाने देती हैं. ऐसा चलन सालों से चल रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि घर से निकलते वक्त दही चीनी ही क्यों खिलाई जाती है. दरअसल दही-चीनी खाने के पीछे कई कारण हैं. सुबह खाली पेट दही खाना शरीर को कई फायदे मिलते हैं. दही को चीनी के साथ खाएं तो ये शरीर के लिए एक कैटेलिस्ट की तरह काम करता है. इससे शरीर और दिमाग को कई फायदे मिलते हैं. 

सुपरफूड दही-चीनी
दही को सुपरफूड माना गया है. दही खाने से हमारा पाचनतंत्र मजबूत होता है. रोज दही खाने से पेट की समस्याएं नहीं होती और शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता वो दही को दूध के विकल्प के तौर पर खा सकते हैं. दही में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं अगर आप दही को चीनी के साथ खाते हैं तो इससे कई फायदे होते हैं. गर्मियों में दही चीनी खाने से पेट अच्छा रहता है. दही और चीनी खाने से शरीर को अच्छी मात्रा में ग्लूकोज मिलता है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है. दही चीनी से मुंह मीठा करवाना भी शुभ माना जाता है.

दही-चीनी खाने के फायदे

1- गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं- दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे पाचनतंत्र मजबूत होता है. आंतों के लिए भी ये बैक्टीरिया फायदेमंद होते हैं. दही चीनी खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. दही के गुड बैक्टीरिया आंतों के कैंसर से भी बचाते हैं. 

2- पेट में ठंडक मिलती है- सुबह दही-चीनी खाने से पेट ठंडा रहता है. पेट की जलन और अम्लता भी इससे कम होती है. दही चीनी से पित्त दोष कम होता है और इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहते हैं. खाने के बाद दही-चीनी खाने से भी शरीर को फायदा मिलता है. 

3- UTI और टॉयलेट में जलन कम होती है- दही चीनी खाने से यूटीआई और सिस्टिटिस जैसी परेशानी कम होती है. दही खाने से टॉयलेट में जलन की समस्या भी कम हो जाती है. कम पानी पीने वाले लोगों को दही जरूर खानी चाहिए. दही में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन पाइरिडोक्सिन, कैरोटिनॉइड, फोलेट, विटामिन बी-2, विटामिन बी -12  जैसे विटामिन पाए जाते हैं. 

4- ग्लूकोज मिलता है- सुबह दही चीनी खाने से शरीर को तुंरत ग्लूकोज मिलता है. दही-चीनी खाने से आप दिन भर एक्टिव रहते हैं. ग्लूकोज आपके दिमाग और शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है. इसलिए दही चीना खाकर घर से निकलने पर आप दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं.

5- पचाने में आसान- दही को पचाना भी आसान होता है. दही दूध से जल्दी पच जाता है. नाश्ते में दही या उससे बने प्रोडक्ट खाने में जल्दी पच जाते हैं दही आपके पेट को भी हल्का रखता है. जिनको पाचन की दिक्कत होती है उन्हें सुबह दही या छाछ पीना चाहिए.  

Back to top button