वजन घटाने के लिए इन चीजों का सेवन नहीं है कारगर

वजन घटाने के लिए कुछ चीजों को बेहद कारगर समझा जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये चीजें एक हद तक आपका वेट कंट्रोल कर सकती हैं लेकिन आपका वजन घटाने में कारगर नहीं है। 

एप्पल साइडर विनेगर
वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को बेहद कारगर माना जाता है। कहते हैं कि सेब का सिरका डायबिटीज रोगियों और आपके दिल का ख्याल रखता है लेकिन सिरका वजन घटाने में उतना कारगर नहीं होता, जितना कि इसे समझा जाता है। ACV यानी एप्पल साइडर विनेगर पीने से आपका पेट काफी टाइम तक भरा हुआ लगता है लेकिन यह उनके बॉडी मास इंडेक्स को नहीं बदल सकता है। दरअसल, इसके सेवन से कई लोगों में एसिडिटी, पाचन संबंधी समस्याएं और मुंह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यह लूज मोशन और इंसुलिन जैसी कई दूसरी दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकता है।

ग्रीन टी
वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग ग्रीन टी भी पीते हैं। कुछ लोग वजन कम करने की उम्मीद में 3-4 कप और इससे भी ज्यादा का सेवन करते हैं। यह बात सही है कि ग्रीन टी हेल्दी होती है लेकिन इससे वजन कम नहीं होता। ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकती है, जिससे आपको ग्रीन टी ज्यादा नहीं पीनी चाहिए।

अदरक, शहद और नींबू पानी

सर्दियों में गर्म पानी में अदरक, शहद और नींबू पीना टेस्टी हो सकता है लेकिन इसे खाली पेट पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह सच नहीं है। इस नेचुरल ड्रिंक में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है, यह आपकी इम्यूनिटी के लिए अच्छा है और आपको हाइड्रेटेड रखता है। लेकिन फिर, जब फैट जलने की बात आती है, तो ड्रिंक वजन घटाने में ज्यादा कारगर नहीं है।

Back to top button