अब हवाई जहाज में मिलेगी वाई-फाई की सुविधा, लेकिन खर्च करने होंगे 1000 रुपये

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा हवाई जहाज में वाई-फाई सुविधा शुरू करने की सहमति के बाद अब देश में मौजूद हवाई कंपनियां भी इसके लिए तैयार हो गई हैं। हालांकि यह सुविधा यात्रियों को फ्री में नहीं मिलेगी, बल्कि उन्हें इसके लिए किराये का करीब 30 फीसदी पैसा अतिरिक्त तरीके से खर्च करना होगा।

अब हवाई जहाज में मिलेगी वाई-फाई की सुविधा, लेकिन खर्च करने होंगे 1000 रुपयेट्राई ने इसके साथ लाइसेंस देने के नियम-शर्तों को भी जारी कर दिया है। इसमें एंट्री फीस, लाइसेंस फीस, स्पेकट्रम फीस, यूजर से लिए जाने वाले चार्ज के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। 

बिजनेस क्लास वालों को होगा फायदा

एयरलाइंस कंपनियों की इस सेवा का सबसे ज्यादा फायदा बिजनेस क्लास वालों को मिलेगा। लेकिन इकोनॉमी क्लास और लो कॉस्ट एयरलाइंस पर सफर करने वाले यात्री इस सर्विस का लाभ शायद ही लें, क्योंकि यह काफी महंगा पड़ेगा। 

एयरलाइंस को लगाना पड़ेगा एंटिना

एयरलाइंस को वाई-फाई सेवा देने के लिए एंटिना लगाना पड़ेगा। वो वाई-फाई के सिग्नल या तो मोबाइल टॉवर से लेंगे अथवा सैटेलाइट से लेंगे। हालांकि कई इंटरनेशनल कंपनियां व्हाट्सऐप और अन्य मैसेंजर सर्विस का प्रयोग करने वालों को फ्री सर्विस देती हैं। 

खर्च करने होंगे इतने रुपये
एयरलाइंस कंपनियां इसके लिए यात्रियों से आधे घंटे नेट यूज करने के लिए करीब 1000 रुपये तक चार्ज कर सकती हैं। कंपनियों ने कहा कि हालांकि ये घरेलू यात्रियों के लिए महंगा होगा, क्योंकि छोटे रूट्स पर किराया ही काफी कम है।

लेकिन यह फैसला विदेशी यात्रियों के लिए सही होगा, क्योंकि ऐसे लोगों को फिलहाल भारतीय हवाई सीमा में घुसने पर फोन को बंद करना पड़ता था।  

 
 
Back to top button