लॉकडाउन में आप नही जा पर रहे है पार्लर, तो इन चीजो का करे इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी हैं और इन दिनों में तरबूज का बहुत सेवन किया जाता हैं। तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं और सेहत बनाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। जी हाँ, गर्मियों के इस मौसम में तरबूज से बने फेस मास्क की मदद से त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन फेस मास्क के बारे में।

ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आप तरबूज, केले और दही का फेस पैक बना सकते हैं। दही त्वचा के लिए बहुत फायदे की चीज है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए तरबूज के पल्प के साथ दही और केले को मैश करें। जब एक अच्छा गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा दें। इसका इस्तेमाल चेहरे को चमकदार, मुलायम और पिंपल-फ्री बनाने में मदद करेगा। यह फेस पैक ऑयली स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है।

तरबूज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं दूध एक प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा साफ रहती है बल्कि डेड स्किन सेल्स भी दूर होते हैं। तरबूज और दूध का फेसपैक बनाने के लिए आप तरबूज के का पल्प में 2 चम्मच कच्चा दूध, शहद और विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।

Back to top button