योगी सरकार ने उठाया सख्त कदम… अब दो से अधिक बच्चे वालों को नहीं मिलेंगी ये सुविधा

गत वर्ष 15 अगस्‍त को लाल किले के प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने जनसंख्‍या विस्‍फोट पर अंकुश लगाने की बात कही थी। बीते कई माह से मोदी सरकार द्वारा जनसंख्‍या नियंत्रण को लेकर विधेयक लाने की बात भी कही जा रही है। इस बीच खबर है कि उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार जनसंख्‍या नियंत्रण को लेकर कठोर कानून लाने जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यूपी के किसी व्‍यक्‍ति के दो से अधिक बच्‍चे हैं तो उसके लिए बुरी खबर है। ऐसे लोगों को सामाजिक कल्‍याण योजनाओं या पंचायत चुनाव में हिस्सा लेने पर रोक लग सकती है। योगी सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा कि, जनसंख्‍या नीति जल्‍द ही घोषित कर दी जाएगी। इससे पहले अन्‍य प्रदेशों की जनसंख्‍या नीतियों का अध्‍ययन किया जा रहा है। हम सबसे अच्‍छी जनसंख्‍या नीति लेकर आएंगे।’

जयप्रताप सिंह ने यह भी कहा कि, विशेषज्ञों का दल ड्राफ्ट पर काम कर रहा है। इससे पहले वर्ष 2000 में जनसंख्‍या नीति की समीक्षा की गई थी। प्रदेश सरकार का मानना है कि दक्षिण भारत के राज्‍य जनसंख्‍या नियंत्रण करने में कामयाब हो गए हैं, जबकि उत्‍तर भारत के राज्‍य इसके लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। यहां तक कि राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश ने अधिक बच्‍चे वालों को सुविधाएं देना कम कर दिया है। इन प्रदेशों में जिनके दो से अधिक बच्‍चे हैं, उन्‍हें पंचायत चुनाव लड़ने की मनाही है। यूपी की योगी सरकार भी इस नीति को लागू करने पर जोर दे रही है।

Back to top button