योगी सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए जारी किए ये… निर्देश

हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। ये दिन महिलाओं के सशक्तीकरण के नाम किया जाता है। वहीं इस उपलक्ष्य में इस साल यूपी के स्कूलों में ‘मिशन शक्ति अभियान’ अभियान के तहत लैंगिक जागरूकता पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम 27 फरवरी से 8 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में यूपी के जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि वे स्कूलों में दिन के समय और केजीबीवी (कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय) में ‘अभिभावक चौपाल’ आयोजित करें।

चौपाल के दौरान, माता-पिता से कहा जाएगा कि वे अपनी बच्ची को नियमित रूप से स्कूल भेजने का संकल्प लें। उन्हें घर पर पढ़ाई करने के लिए उचित वातावरण प्रदान करें। इसके साथ ही अपनी बेटियों को अपनी पसंद का करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। इसके अलावा माता-पिता को अपने बच्चों को सरकार के हेल्पलाइन नंबरों के बारे में सूचित करने के लिए भी कहा जाएगा। इस इवेंट की शुरुआत 27 फरवरी से होगी। इसमें ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स को कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा विभाग भी 8 मार्च पर कई अन्य कार्यक्रमों को आयोजित करने की भी योजना बना रहा है।

इसके अलावा स्कूलों में लैंगिक भेदभाव और बाल विवाह, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति की थीम पर पोस्टर प्रतियोगिता कुछ आयोजन भी किया जाएगा। 4 मार्च को, स्कूल स्टाफ और कक्षा 6 से 8 तक के छात्र ‘मासिक धर्म स्वच्छता’ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक रैली निकालेंगे। इसके अलावा छात्र 5 मार्च को एक समाचार पत्र ‘बाल अख़बार’ निकालेंगे। वहीं 6 मार्च को विभिन्न क्षेत्रों की सफल महिलाओं को छात्र-छात्राओं के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए स्कूलों में आमंत्रित किया जाएगा।

Back to top button