योगी कैबिनेट का 1 फरवरी का अयोध्या दौरा स्थगित, जानिए वजह

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्रियों का 1 फरवरी को अयोध्या के राम मंदिर का प्रस्तावित दौरा स्थगित कर दिया गया है। सरकार के सूत्रों ने बताया कि इस संबंध में 10 फरवरी के बाद फैसला किया जाएगा। यात्रा को स्थगित करने का निर्णय इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है कि अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों की संख्या में वृद्धि के कारण ऐसी सभी वीआईपी यात्राओं को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है।

सरकार ने वीआईपी यात्राओं को अलग रखने का फैसला किया: अधिकारी
मिली जानकारी के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि अब जब मार्ग खुल गए हैं और मौसम में सुधार हुआ है, तो हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले कुछ दिनों में अयोध्या आने वाले भक्तों की संख्या तेजी से बढ़ेगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आम जनता को किसी भी तरह से असुविधा न हो, सरकार ने वीआईपी यात्राओं को अलग रखने का फैसला किया है। वास्तव में वीआईपी से उनकी अयोध्या यात्रा के बारे में कम से कम एक सप्ताह पहले यूपी सरकार को सूचित करने की अपील की गई थी, सूत्रों ने कहा कि मंगलवार तक ऐसी कोई सूचना नहीं मिली थी और इसलिए यह संभावना नहीं थी कि कोई भी बड़ा वीआईपी आएगा। एक और सप्ताह के लिए यात्रा का आयोजन किया जाएगा।

मंदिर के उद्घाटन के एक दिन बाद अयोध्या में अप्रत्याशित रूप से उमड़ पड़े थे 5 लाख श्रद्धालु
एक अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि कोई वीआईपी दौरा नहीं करेगा। सभी का स्वागत है और यदि किसी ने स्वयं यात्रा का आयोजन किया है, तो वे एक सामान्य व्यक्ति की तरह यात्रा करेंगे। इस सप्ताह के दौरान सरकार द्वारा आयोजित यात्राओं की अत्यधिक संभावना नहीं है। मंदिर के उद्घाटन के एक दिन बाद अयोध्या में अप्रत्याशित रूप से पांच लाख श्रद्धालु उमड़ पड़े, जिसके कारण स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शहर में आना पड़ा और वरिष्ठ पुलिस और सरकारी अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से भीड़ प्रबंधन की निगरानी करनी पड़ी। तब से, प्रतिदिन औसतन 2-3 लाख लोग मंदिर में आते रहे हैं।

Back to top button