दुनिया के सबसे कम उम्र के कप्तान बनें राशिद खान

- in खेल

अफगानिस्तान के क्रिकेट सितारे राशिद खान इन दिनों लगातार सुर्खियों में हैं. आईसीसी की मौजूदा वनडे और टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे राशिद एक और बड़ी उपलब्धि की ओर बढ़ रहे हैं. 19 साल का यह लेग स्पिनर इंटरनेशनल क्रिकेट (पुरुष हो या महिला क्रिकेट) में सबसे कम उम्र का कप्तान बन जाएगा.

अफगानिस्तान की टीम जिम्बाब्वे में आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालिफायर मुकाबले खेलेगी. इस टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबलों में अफगानिस्तान के नियमित कप्तान असगर स्टानिकाजई अपेंडिसाइटिस की वजह से नहीं खेल पाएंगे. ऐसे में उपकप्तान राशिद टीम की कमान संभालेंगे.

निदाहास ट्रॉफी के लिए बांग्लादेश टीम का ऐलान, कप्तान को लेकर घमासान

अफगानिस्तान बोर्ड के मुताबिक अपेंडिक्स के ऑपरेशन के लिए असगर को जिम्बाब्वे के एक स्थानीय हॉस्पिटल में दाखिल कराया जाएगा. वह कम से कम दस दिनों के बाद मैदान पर वापसी कर पाएंगे. इस वजह से अफगानिस्तान की टीम राशिद खान की कप्तानी में 2019 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने के अपने अभियान की शुरुआत करेगी. उनका पहला मैच स्कॉटलैंड के खिलाफ 4 मार्च को बुलावायो में होगा.

इसके साथ ही राशिद सबसे कम उम्र के कप्तान बन जाएंगे. अब तक 19 साल ( 27 मार्च को- 19 साल 160 दिन) में दुनिया का कोई भी क्रिकेटर किसी भी फॉर्मेट में कप्तान नहीं बन सका है. फिलहाल सबसे कम उम्र में कप्तान बनने का रिकॉर्ड बरमूडा के रोडनी ट्रॉट के नाम है. उन्हें 20 साल 332 दिन की उम्र में कप्तान बनाया गया था.

सबसे कम उम्र के इंटरनेशल कप्तान

1. राशिद खान (अफगानिस्तान) -19 साल 160 दिन (27 मार्च 2017 को)

2. रोडनी ट्रॉट (बरमूडा)- 20 साल 332 दिन (विरुद्ध कनाडा- टी-20 इंटरनेशनल)

3. राजिन सालेह (बांग्लादेश)- 20 साल 297 दिन (विरुद्ध साउथ अफ्रीका-वन डे)

4. तेतेंदा ताइबू (जिम्बाब्वे)- 20 साल 358 दिन (विरुद्ध श्रीलंका- टेस्ट मैच)

You may also like

एशिया कप का आज महामुकाबला: हाईवोल्टेज मैच में आज आमने-सामने होंगे भारत-पाक

हाईवोल्टेज मुकाबले के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म