न्यूजीलैंड में मिला विश्व का सबसे बड़ा नीली चमक वाला समुद्री जीव

विश्व के सबसे बड़े प्रकाशमान रीढ़धारी जीव की पहचान न्यूजीलैंड के निकट की गई है। नीली चमक वाला यह जीव काईटफिन शार्क है, जो करीब 6 फुट लंबा हो सकता है। वैज्ञानिकों ने इसके बारे में फ्रंटियर मरीन साइंस जनरल में लेख प्रकाशित कर बताया है कि अभी यह सामने नहीं आया कि यह अपनी चमक किस प्रक्रिया से बंद है चालू करता है।

विश्व की सबसे बड़ी प्रकाशमान रीढ़धारी है काइटफिन शार्क 
काइटफिन शार्क की पहचान के लिए बेल्जियम के कैथोलिक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक महीने तक समुद्र में सर्च अभियान चलाया। इसमें शामिल जेरोम मेलफेट के अनुसार, एक जीवित शार्क के तस्वीर लेने में उन्हें सफलता मिली। इनके सैंपल भी लिए गए। सैंपल के जरिए उनके चमकते शरीर के पीछे का विज्ञान समझा जाएगा।


चमक का फायदा 
वैज्ञानिकों के अनुसार, यह चमक बड़े दुश्मनों को चकमा देने के लिए होती है। आसमान से आते नीलेपन में उनकी नीली आभा  छिपने और बड़ी मछलियों का भोजन बनने से बचने में मदद करती है।

हार्मोन जो हमें सोने में मदद करता है, शार्क को चमक देता है
यह चमक उनके दिमाग या नर्वस सिस्टम से नहीं बल्कि हार्मोन की वजह से पैदा होती है। यह हार्मोन मेलाटोनिन है जो हमें सोने में मदद करता है लेकिन शार्क को चमक देता है। हालांकि यह साफ नहीं हुआ है कि इन हारमोन्स का शार्क की चमक से कोई संबंध है कि नहीं है।

पिछले महीने मिला था गुलाबी-नारंगी चमकने वाला मूषक
वैज्ञानिकों के लिए अनूठे जीवों की पहचान के लिए यह वर्ष भाग्यशाली साबित हो रहा है। फरवरी में स्प्रिंगशेयर नामक मूषक की पहचान की गई थी, जो पराबैंगनी किरणों में गुलाबी व नारंगी रंगों में चमकता है। पूर्वी अफ्रीका के सवाना जंगलों में रहने वाला यह जीव अपने बालों में मौजूद पोफिरीन पिग्मेंट की सहायता से यह रंग पैदा करता है।

Back to top button