Women’s T20 WC: लेनिंग की कप्तानी पारी की बदौलत फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 का दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 5 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई जहां उसे भारत के साथ भिड़ना होगा। 

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका को 135 रन का टारगेट दिया। हालांकि, बारिश की वजह से टारगेट को रिवाइज कर दिया गया और इस तरह साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 13 ओवर में 98 रन बनाने थे, लेकिन प्रोटियाज ने 13 ओवर में 5 विकेट पर 92 रन बनाए।    

इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम की कप्तान डेन वैन निकेर्क ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम ने निर्धारित 20 ओवर 5 विकेट खोकर में 134 रन बनाए। मेजबान ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से मेग लेनिंग ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। वहीं, बेथ मूनी 28 रन बनाकर आउट हुईं। नडीन डिक्लर्क ने 3 विकेट चटकाए।  

यह भी पढ़ें: जानिए IPL पर कोरोना वायरस क्या होगा असर? सामने आयी बड़ी रिपोर्ट

साउथ अफ्रीका की पारी

13 ओवर में 98 रन के रिवाइज टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकाई टीम का पहला विकेट लेजेली ली के रूप में गिरा। लेजेली ने 10 रन बनाए। दूसरा विकेट कप्तान निकेर्क के रूप में गिरा जो 12 रन की पारी खेलकर आउट हुईं। इसके बाद तीसरा झटका डिप्रीज के रूप में गिरा जो बिना खाता खोले आउट हुईं। टीम का चौथा विकेट सुने लुस के तौर पर गिरा और वो 21 रन बनाकर आउट हुईं। पांचवां विकेट क्लोय ट्रयोन के रूप में गिरा जो एक रन बनाकर आउट हो गईं। 

ऑस्ट्रेलियाई पारी, लेनिंग की कप्तानी पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका एलिसा हीली के रूप में लगा जो 13 गेंदों में 18 रन बनाकर अयाबोंगा की शिकार बनीं। नडाइन डि क्लेर्क ने टीम के लिए दूसरा विकेट हासिल किया और 24 गेंद पर 28 रन बनाने वाली बेथ मूनी को बोल्ड कर वापस भेजा। तीसरे विकेट के रूप में जेस जोनसन आउट हुईं जो 1 रन बना पाईं। 

कंगारू टीम को चौथा झटका एश्ले गार्डनर के रूप में लगा जो बिना खाता खोले पवेलियन लौटीं। वहीं, पांचवीं सफलता साउथ अफ्रीका को रशेल हायनेस के रूप में मिली। हायनेस 17 रन बनाकर नडीन डिक्लर्क का शिकार बनीं। मेग लेनिंग ने टीम के लिए नाबाद 49 रन की पारी खेली। 

बता दें कि इस मैच को जो टीम जीतेगी, उसको फाइनल मैच में भारतीय टीम से भिड़ना होगा, जो पहले ही आइसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला पहला सेमीफाइनल बारिश के कारण रद हो गया था और लीग मैच सबसे ज्यादा जीतने के आधार पर टीम इंडिया फाइनल में पहुंची है। 

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

लिजेल ली, डेन वैन निकेर्क(कप्तान), सुन लुस, मिगनोन डुप्रीज, लौरा वॉलवार्ट, क्लोय ट्रयोन, नडाइन डि क्लेर्क, त्रिषा, चेट्टी(विकेटकीपर), शबनम इस्माइल, अयाबोंगा खाका और नोनकुललेको म्लाबा।  

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

एलीसा हीली(विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लेनिंग(कप्तान), एश्ले गार्डनर, जेस जोनसेंन, रशेल हायनेस, निकोल कैरी, सोफी मोलिनेक्स, जॉर्जिया वरेहम, डेलिसा कमिंसी और मेगन शूट।  

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − 17 =

Back to top button