इन आसान स्टेप्स के साथ बहुत ही कम खर्च में घर में तैयार कर सकते हैं विटामिन C सीरम

बदलते मौसम के साथ स्किन केयर में भी कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए, वरना इसके चलते स्किन रफ एंड डल नजर आने लगती है। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन C और E दो सबसे जरूरी विटामिन्स माने जाते हैं, लेकिन आज हम यहां विटामिन सी के बारे में बात करेंगे। जो चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में बेहद प्रभावी होता है।

दरअसल विटामिन सी में अच्छी-खासी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाली डैमेजिंग से स्किन को बचाते हैं। साथ ही कोलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ाते हैं। यहां तक कि विटामिन सी सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से भी स्किन को सेफ रखता है। मार्केट में मिलने वाले विटामिन सी सीरम काफी मंहगे होते हैं, जिसे खरीदने से पहले काफी सोचना पड़ता है, तो आज हम जानेंगे विटामिन सी सीरम को घर पर आसानी से तैयार करने का तरीका।

घर पर इस तरीके से तैयार करें विटामिन सी सीरम
आपको चाहिए- 2 विटामिन सी की गोलियां, 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन, 2 बड़े चम्मच गुलाब जल, 1 विटामिन ई कैप्सूल, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल (इच्छानुसार), ड्रॉपर वाली एक कांच की बोतल

ऐसे बनाएं घर पर विटामिन सी सीरम
कटोरी में गुलाब जल और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।
इसके बाद इसमें विटामिन सी की गोलियों का पाउडर बनाकर डालें।
फिर विटामिन ई कैप्सूल का जेल इसमें डालें।
इसके बाद ग्लिसरीन डालकर मिक्स करें।
सारी चीज़ों को अच्छी तरह किसी चम्मच की मदद से चलाते हुए मिला लें।
इसे कांच की बोतल में भरकर एक दिन के लिए फ्रिज में रख दें।
तैयार है होममेड विटामिन सी सीरम इस्तेमाल के लिए।
रोजाना दिन में दो बार इस्तेमाल करें। स्किन टेक्सचर सुधरने लगेगा साथ ही ग्लो भी बढ़ता है।

स्किन को लंबे समय तक जवां और हेल्दी बनाए रखने के लिए पूरी तरह से सीरम पर डिपेंड न रहें, बल्कि हेल्दी डाइट, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और नींद लेने पर भी ध्यान दें।

Back to top button