तेजी से घटेगा वजन सर्दियों में करें इन 5 चीजों का सेवन…

सर्दियों के मौसम शुरू हो गया हैं। ऐसे में वजन घटाने वाले लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।  सर्दियों में हमारी खुराक बढ़ जाती है और शारीरिक परिश्रम न के बराबर हो जाता है। जिसके कारण हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं तो सर्दियों के मौसम में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से काफी हद निजात पा सकते हैं। वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी हैं कि योग, एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। जानिए ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में जरूर करे शामिल।
लौकी

लौकी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप अपना वजन करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह लौकी के सूप का सेवन करे। इससे वजन कम होने के साथ कई बीमारियों से भी लाभ मिलेगा।

अमरूद

सर्दियों के मौसम में अमरूद खूब आते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, के के साथ फॉलेट, फाइबर पाया जाता है। जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी लाने में मदद करता है। जिससे आपके वजन होने में मदद मिलती है।

त्रिफला
त्रिफला सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हरण, बहेड़ा और आंवला से बना त्रिफला वजन कम करने के साथ एसिडिटी, कब्ज सहित की बड़ी बीमारियां से छुटकारा पा सकते हैं। वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले थोड़ा सा पानी में भिगो दें। दूसरे दिन सुबह पानी में उबालकर इसका सेवन करे।
मेथी

मेथी में औषधियों गुणों का भंडार होता है। जो वजन कम करने के साथ हाई बीपी, ब्लड शुगर तक को कंट्रोल कर सकता है। इसमें पाया जाने वाला ग्लैक्टोमैनन तत्व भूख को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म ठीक ढंग से काम करता है। इसलिए लिए आप अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं।
गाजर
गाजर में विटामिन ए के साथ भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। जो आपको क्रेविंग या ओवरइंटिग से बचाता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए रोजाना इसे सलाद के रूप में या फिर सूप, सब्जी के रूप में अपनी डाइट में शामलि कर सकते हैं।
Back to top button