WTO से अलग नहीं होगा अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात से इनकार किया है कि वह अमेरिका को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से बाहर निकालने की योजना पर काम कर रहे हैं. हालांकि , उन्होंने अमेरिका के साथ ‘‘ बहुत बुरा व्यवहार ’’ करने के लिये डब्ल्यूटीओ की कड़ी आलोचना की.

ट्रंप की यह टिप्पणी उन रिपोर्टों के बाद आई है जिनमें कहा गया है कि ट्रंप ने अपनी शीर्ष अधिकारियों से कहा है कि वह अमेरिका को डब्ल्यूटीओ से बाहर करना चाहते हैं.  ट्रंप ने यहां संवाददाताओं से कहा ,’डब्ल्यूटीओ का हमारे साथ बहुत बुरा व्यवहार रहा है … यह बहुत ही अनुचित स्थिति है. आप जब डब्ल्यूटीओ की तरफ देखते हैं , तो दिखाई देता है चीन ने जब इसकी सदस्यता ली , तब से चीन को ही इसमें फायदा पहुंचा है.

ट्रंप लंबे समय से डब्ल्यूटीओ की आलोचना करते रहे हैं. वह अक्सर यह कहते रहे हैं कि यह विश्व व्यापार संस्था अमेरिका के प्रति भेदभाव करती है.राष्ट्रपति ने अपने इन आरोपों को भी दोहराया कि दूसरे देश अमेरिका का फायदा उठा रहे हैं. उनका आरोप है कि यह सब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों की ओर से सही ढंग से बातचीत नहीं किये जाने की वजह से हुआ है.

आईलैंड बाली ने ज्वालामुखी फटने के कारण बंद किया अपना हवाई अड्डा

डब्ल्यूटीओ से अमेरिका के बाहर निकलने संबंधी समाचारों के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा ,’मैं बाहर होने की बात नहीं कर रहा हूं , मेरा कहना है कि उनका हमारे साथ व्यवहार ठीक नहीं रहा है. हमारे साथ व्यवहार ठीक नहीं रहा है.’

उन्होंने कहा, ‘आप यदि यूरोपीय संघ को देखें उनके साथ हमारा 150 अरब डालर का घाटा है. चीन को देखिये 375 अरब डालर का व्यापार घाटा है. किसी भी देश को आप देखिये — मैक्सिको को देखिये 100 अरब डालर का घाटा है … कनाडा की तरफ हमें देखें तो कनाडा का भी हमारे साथ व्यापार ठीक नहीं रहा है … लेकिन यह सब ठीक कर लिया जायेगा.’

Back to top button