24 घंटे में बंद हो जाएगा आपका WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter अकाउंट, एक बार जरुर पढ़ ले ये काम की खबर…

दुनियाभर में फेक सोशल मीडिया अकाउंट्स (Social Media Accounts) के मामले बढ़ रहे हैं। WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram और दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर कई फेक अकाउंट एक्टिव हैं। आपके अकाउंट की गोपनीयता बनाए रखने के लिए भारत सरकार ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। सरकार ऐसे फेक अकाउंट्स पर नए IT रूल्स के तहत लगाम लगाने की कोशिश कर रही हैं। भारत सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को कहा है कि फेक अकाउंट्स को लेकर नोटिस मिलने पर  24 घंटे के अन्दर वो अकाउंट डिलीट कर दिया जाए। 

सोशल मीडिया यूजर्स के लिए बनें नए IT Rules 
भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉम्स के लिए नए आईटी रूल्स को मानना अनिवार्य कर दिया है। सभी प्लेटफॉर्म के पास शिकायत मिलने के तुरंत बाद कार्रवाई करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। अगर कोई व्यक्ति किसी की सेलेब्रिटी जैसे की खिलाड़ी, मूवी एक्टर्स, फीमेल सेलेब्रिटी, नेता आदि की नकली  प्रोफाइल बनाकर उसमें उनकी फोटोज, स्टोरीज का इस्तेमाल कर अपने फॉलोवर्स बढ़ाना चाहेगा तो उसके अकाउंट को 24 घंटो के अंदर डिलीट कर दिया जाए। नकली प्रोफाइल बनाने के पीछे कारण अलग-अलग हो सकते हैं। 

फेक अकाउंट बनाया तो होगा ये हश्र
अगर कोई यूजर किसी दूसरे के नाम से फेक अकाउंट बनाता है तो ये खबर उसके लिए खतरे की घंटी है। फेक अकाउंट कई कारणों से बनाए जाते हैं इनमें कुछ अकाउंट क्राइम बढ़ाने की बनाएं जाते हैं। ऐसे अकाउंट के कंप्लेंट्स आते ही इसे 24 घंटे के अंदर हटा दिया जाएगा। कुछ लोगों के लिए नकली प्रोफाइल बनाना एक मजेदार चीज हो सकती है, लेकिन ये क़ानूनी रूप से गलत है। अगर आप अपना अकाउंट सेफ रखना चाहते हैं तो सोशल मीडिया को सावधानी से यूज करें।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + 15 =

Back to top button