यहां जानें गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के समय क्यों पहुंचता है नुकसान?

आज चंद्र ग्रहण है और ऐसा माना जाता है कि सभी की सेहत पर इसका असर पड़ता है खासकर गर्भवती महिलाओं की। चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतनी चाहिए। ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को अंदर ही रहना चाहिए।

ग्रहण ऐसे महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं हैं, जो कभी कभार ही देखने को मिलता है। चंद्र ग्रहण तब होता है, जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आ जाते हैं। इस वजह से पृथ्वी की परछाई से चंद्रमा पूरी तरह से ढक जाता है और काला हो जाता है। आज यानी 8 नवंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है, जिसका ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बड़ा महत्व है। हालांकि, पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार, इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा, खासकर जब बात गर्भवती महिलाओं की हो।

प्रेग्नेंसी पर असर, क्या कहती हैं मान्यताएं

सदियों से चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को गर्भवती महिलाओं के लिए बुरा माना गया है। ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है, न सिर्फ अपनी बल्कि होने वाले बच्चे की भी। हालांकि, इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लोकप्रिय धारणा बताती है कि ग्रहण के दौरान महिलाओं को अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि इससे उनके अजन्मे बच्चे को नुकसान हो सकता है और समय से पहले प्रसव हो सकता है। ये मान्यताएं और मिथक हमारी संस्कृतियों में गहराई से जा चुकी हैं, इसलिए कई लोगों के इसे ख़त्म करने के प्रयास के बावजूद आज भी लोग इसका पालन कर रहे हैं।

ग्रहण का महत्व

ऐसा माना जाता है कि सूर्य और चंद्रमा सहित किसी भी ग्रह की गति या आकाशीय पिंडों की स्थिति सभी के स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकती है, लेकिन फिर भी ग्रहणों का बहुत महत्व माना गया है। इसी तरह पारंपरिक मान्याओं के अनुसार, सूर्य और चंद्रमा की स्थिति प्रेग्नेंसी को भी प्रभावित कर सकती है। यही वजह है कि कई संस्कृतियों, समुदायों और क्षेत्रों में, गर्भवती महिलाओं को अक्सर किसी भी ख़तरे से बचने के लिए कुछ सावधानियों का पालन करने के लिए कहा जाता है। फिर चाहे आप इस पर यकीन करते हों या नहीं, कई लोग इसका पालन मां और होने वाले बच्चे की सेहत के लिए कर लेते हैं।

गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

  • ग्रहण गर्भवती महिलाओं पर किस तरह का असर कर सकता है, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि, फिर भी अगर आप इसका पालन करती हैं, तो जान लें कि इस दौरान क्या करें और क्या नहीं:
  • घर से बाहर न निकलें।
  • ग्रहण से पहले बने खाने का सेवन न करें।
  • गर्भवती महिलाओं को इस दौरान काम नहीं करना चाहिए और ग्रहण के वक्त पूरा आराम करना चाहिए।
  • ग्रहण के दौरान कुछ खाना और पीना भी नहीं चाहिए।
  • घर की खिड़कियों को मोटे पर्दों से ढक दें ताकि ग्रहण की किरणें घर में न आ सकें।
  • ग्रहण ख़त्म होने के बाद ही नहाएं।

ग्रहण लगना एक प्राकृतिक घटना है और यह साबित करने का कोई तरीका नहीं है कि यह कैसे लोगों के स्वास्थ्य और गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है। अंत में यही मायने रखता है कि आप किस चीज़ पर विश्वास करते हैं और किसका पालन करते हैं। सबसे ज़रूरी है कि हम अपनी सेहत को मिथकों से ऊपर रखें और अहमियत दें।

Back to top button