संभोग के बाद पुरुष अपनी पार्टनर से क्यों बनाते हैं दूरी, जानिये इसकी वजह

- in 18+, जीवनशैली

सेक्स के बाद पुरुषों को अकसर अपनी महिला पार्टनर से थोड़ी दूरी बनाते देखा गया है। अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है कि ऐसा क्यों तो इस आर्टिकल में आपके सवाल का जवाब है। हम यहां उन सभी वजहों के बारे में बता रहे हैं जो सेक्स के बाद पुरुषों को पार्टनर से दूरी बनाने के लिये जिम्मेदार होते हैं। सेक्स दो लोगों के बीच कनेक्शन और अंतरंगता को दर्शाता है, जहां आप अपने पार्टनर के साथ बेहतरीन पलों को महसूस करते हैं। पुरुषों और महिलाओं को सेक्स खास आनंद का अनुभव देता है। हालांकि सेक्स का महिला और पुरुष दोनों आनंद लेते हैं लेकिन कुछ पुरुष सेक्स के बाद अपनी पार्टनर से खुद को दूर करने की कोशिश करते हैं। पुरुषों के इस व्यवहार की कई वजह होती है,

संभोग के बाद पुरुष अपनी पार्टनर से क्यों बनाते हैं दूरी, जानिये इसकी वजह

आइए जानें क्या हैं वो कारण: 

1.सिर्फ झुकाव या आकर्षण होना अगर सेक्स के बाद पुरुष आपसे कभी संपर्क नहीं करना चाहता है तो समझ लीजिए कि यह उनके लिये सिर्फ एक झुकाव या आकर्षण था। उसने आपके साथ एक अच्छा समय बिताया और फिर चला गया। इससे ज्यादा इस रिश्ते का उनके लिये कोई महत्व नहीं था। हो सकता है कि आपको उस पुरुष से एक तरह का लगाव का एहसास हो लेकिन उनकी तरफ से ऐसा नहीं रहता। यही कारण है कि वह खुद से आप को दूर करने की हर संभव कोशिश करते हैं। ऐसे मामले में आप कुछ नहीं कर सकती और बेहतर होगा कि आप भी ऐसे रिश्ते को भूलाकर जिंदगी में आगे बढ़ जाएं। 

क्‍या होता है जब महिलाएं लेती हैं वियाग्रा? सच्चाई जानकर रोंगटे खड़े हो जायेंगे

2. रिश्ते के लिए तैयार ना होना World Malaria’s Day: नींबू, नीम और तुलसी जैसी घरेलू औषधियां बचाएंगी मलेरिया से.. इन गलतियों की वजह से आपकी पार्टनर को झेलनी पड़ सकती है अनचाही प्रेगनेंसी… गर्मियों में कितनी बार करना चाहिए Hair Wash? Featured Posts कई बार ऐसा भी होता है कि पुरुष एक गंभीर रिश्ते के लिये तैयार नहीं होते हैं लेकिन उन्हें भी अपनी पार्टनर से लगाव हो जाता है, जिसके बारे में उन्होंने सोचा ना हो। इसलिये वो आपको अनदेखा करते हैं और अपनी भानवाओं को छुपाते हैं क्योंकि वो किसी भी तरह के गंभीर या प्रतिबद्ध रिश्ते में बंधने के लिये तैयार नहीं होते हैं। 

3. आपका उतावलापन अकसर ये भी देखा गया है कि महिला पार्टनर द्वारा हर वक्त नजदीकी बनाने की कोशिश और उतावलेपन की वजह से भी पुरुष दूरी बनाने लगते हैं। इसलिये अगर आप एक मजबूत रिश्ते में बंधना चाहती हैं तो आपको हर वक्त उनके नजदीक जाने के बजाए अपने पार्टनर को स्पेस देना होगा। पुरुष ऐसी महिलाओं को पसंद नहीं करते हैं जो सेक्स को लेकर उतावलापन दिखाती हैं। यदि आप वास्तव में अपने पार्टनर को चाहती हैं, तो आपको खुद पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।

4. कमिटमेंट से डर यदि आप किसी पुरुष से एक रात के सेक्स के बाद उससे प्यार पाने की चाहत रख रही हैं, तो आप इस विचार को अपने मन से निकाल दें क्योंकि ज्यादातर पुरुषों को प्यार से डर लगता है। वो कमिटमेंट से डरते हैं और सेक्स के बाद अगर आप उनसे ऐसी उम्मीद करती हैं तो वो हर तरीके से आपसे दूरी बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे मामलों में आपके लिये बेहतर है कि अगर आप अपने पार्टनर के लिये कुछ महसूस करने लगी हैं तो अपनी भावनाओं को दिखाने में जल्दबाजी ना करें। अच्छा होगा कि आप थोड़े दिन इंतज़ार करें और अपने पार्टनर को थोड़ा स्पेस दें। धीरे-धीरे उसे अपनी भावनाओं का एहसास कराएं और अगर वो भी ऐसा महसूस करते हैं तो बेशक आपका रिश्ता मज़बूत होगा।

5.आनंद का एहसास ना होना सेक्स के बाद पुरुषों के दूर जाने की एक वजह यह भी हो सकती है कि उन्हें सेक्स के दौरान आनंद महसूस ना हुआ हो और इसी वजह से वो आपसे दूरी बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

6. यौन संबंध को लेकर कॉम्प्लेक्स होना कुछ पुरुषों को ऐसा लगता है कि वो सेक्स में अच्छे नहीं हैं यानि कि वो अपनी पार्टनर को खुश नहीं कर पाते और यही सोच उन्हें परेशान करती है, जिसकी वजह से वो आपसे संपर्क करने से कतराते हैं। ऐसे मामलों में आप अपने पार्टनर को थोड़ा वक्त दें और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करें।

7. हार्मोन सेक्स के बाद टेस्टोस्टेरोन लेवल के कम होने की वजह से भी पुरुष अपनी पार्टनर से दूरी बनाते हैं, जो सामान्य है। ऐसे मामलों में आप बिल्कुल नॉर्मल रहें और अपने पार्टनर को समय दें, वो फिर से अपने आप ही वापस आ जाएंगे। यानि कि इस मामले में पार्टनर के दूर जाने को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई