अपनी रूमानी अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली मौसमी चटर्जी को इन अभिनेताओं के साथ किया गया पसंद

मुंबई। बॉलीवुड में 70 और 80 के दशक में अपनी रूमानी अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली अदाकारा मौसमी चटर्जी का आज जन्मदिन हैं। आज वे अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं। फिल्म इंडस्ट्री में मौसमी को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने अभिनय से अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हुई। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर आइए एक नजर डालते है उनके जीवन से जुड़ी अनछुई बातों पर। अपनी रूमानी अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली मौसमी चटर्जी को इन अभिनेताओं के साथ किया गया पसंद 

अभिनय सफर

मौसमी चटर्जी ने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 1967 में प्रदर्शित बंगला फिल्म ‘बालिका वधू्’ से की। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। बॉलीवुड में मौसमी चटर्जी ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म ‘अनुराग’ से की। इस फिल्म में मौसमी के अपोजिट विनोद मेहरा थे। शक्ति सामंत के निर्देशन में बनी ‘अनुराग’ में मौसमी चटर्जी ने अंधी लड़की का किरदार निभाया था।

करियर की शुरुआत में इस तरह का किरदार किसी भी नयी अभिनेत्री के लिये जोखिम भरा हो सकता था लेकिन मौसमी ने अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिए मौसमी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित किया गया।

वर्ष 1974 में मौसमी चटर्जी ने ‘रोटी कपड़ा और मकान’और बेनाम जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया। रोटी कपड़ा और मकान के लिए मौसमी चटर्जी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार का नामांकन मिला। वर्ष 1976 में मौसमी चटर्जी की एक और सुपरहिट फिल्म सबसे बड़ा रुपया प्रदर्शित हुई। इस फिल्म में एक बार फिर से मौसमी चटर्जी और विनोद मेहरा की जोड़ी काफी पसंद की गयी।

मौसमी चटर्जी के करियर में उनकी जोड़ी सबसे अधिक विनोद मेहरा के साथ पसंद की गई। इसके अलावा मौसमी चटर्जी ने संजीव कुमार, जितेन्द्र, राजेश खन्ना, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन जैसे सुपर सितारों के साथ भी काम किया। मौसमी चटर्जी ने हिंदी फिल्मों के अलावा कई बंगला फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है।

मौसमी चटर्जी की कुछ अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में ‘कच्चे धागे’, ‘जहरीला इंसान’, ‘स्वर्ग नरक’, ‘फूल खिले है गुलशन गुलशन’, ‘मांग भरो सजना’, ‘ज्योति बने ज्वाला’, ‘दासी’, ‘अंगूर’, ‘घर एक मंदिर’, ‘घायल’, ‘संतान’, ‘जल्लाद’, ‘करीब’, ‘जिंदगी रॉक्स’आदि शामिल हैं।

Back to top button