जिसके पास नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस तो ये ख़बर कर देंगी खुश, PM मोदी का बड़ा तोहफ़ा…

हमारे देश भारत में जब से बीजेपी सरकार सत्ता में आई है तभी से देश उन्नति के पथ पर निरंतर आगे बढ़ता ही जा रहा है. PM मोदी ने बिना अपनी कुर्सी की परवाह करते हुए देश के हित के लिए नोट-बंदी और GST जैसे महत्वपूर्ण फैसले लिए है. मोदी जी की बीजेपी सरकार केवल एक ही चीज़ जानती है और वो है देश का विकास और भ्रष्टाचार का अंत. मोदी सरकार का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छे भ्रष्टाचारी की पतलून तक गीली हो जाती है. आज हम बात करने जा रहें है मोदी सरकार द्वारा लिए गए एक और बड़े फैसले के बारे में. जी हाँ, मोदी सरकार धीरे-धीरे मिडिलमेन यानि दलालों को ख़त्म करते जा रहें है. इस बार मोदी सरकार ने आम जानते के हिट में एक और नया फैसला लिया लिया है, अब ड्राइविंग लाइसेंस को घर बैठे अप्लाई करने से लेकर फीस जमा करने तक का आसन रास्ता मुहिया करवाया है.

जिसके पास नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस तो ये ख़बर कर देंगी खुश, PM मोदी का बड़ा तोहफ़ा...

अब आप आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. राज्य सरकारों और केंद्र सरकार की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का विकल्प है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सर्विस ऑनलाइन होने से आप बिना किसी एजेंट की मदद के बनवा सकते हैं.

 

उम्र का प्रूफ : गौरतलब है कि उम्र के लिए इनमें से कोई एक डॉक्युमेंट होना जरूरी है। आपको अपॉइन्टमेंट के समय ऑरिजनल डॉक्युमेंट ले जाने होंगे। साथ ही इनके सेल्फ अटेस्टेड कॉपी भी साथ लेकर जानी होगी। वोटर आईडी कार्ड, स्कूल सर्टिफिकेट, एलआईसी पॉलिसी, पासपोर्ट – बर्थ सर्टिफिकेट.

यह भारतीय महिला बनाना चाहती है अपने बच्चों को आतंकवादी, वजह आपके होश उड़ा देगी…

 

एड्रेस प्रूफ के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्युमेंट : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एड्रेस प्रूफ के लिए इनमें से कोई एक डॉक्युमेंट होना जरूरी है. आपको अपॉइन्टमेंट के समय ऑरिजनल डॉक्युमेंट ले जाने होंगे. साथ ही इनके सेल्फ अटेस्टेड कॉपी भी साथ लेकर जानी होगी. वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकारी पे स्लिप, पेन्शन पास बुक, ऑर्म्स लाइसेंस

फीस : लर्निंग लाइसेंस की फीस – 200 रुपए परमानेंट लाइसेंस की फीस – 200 रुपए ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल की फीस – 200 रुपए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की फीस – 1,000 रुपए

 
Back to top button