यूपी में कब से शुरू होगी पढ़ाई, कब से खुलेंगे विश्ववद्याल और महाविद्यालय

लखनऊ। यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि विश्ववद्यालयों और महाविद्यालयों को खोलने का फैसला नवंबर में लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों में ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। कोरोना मरीजों से ज्यादा फीस लेने वाले निजी अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा कि अभी कोरोना के केस तेजी के साथ बढ़ सकते हैं। इसलिए सावधानी बरते जाने की जरूरत है।

डॉ. शर्मा बुधवार को टूंडला विधानसभा के उपचुनाव में प्रचार के लिए आए थे। वहां जाने से पहले सर्किट हाउस में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ कोविड-19 की समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालय खोले जाने हैं।

यूपी में कब से शुरू होगी पढ़ाई, कब से खुलेंगे विश्ववद्याल और महाविद्यालय

इसको लेकर संबंधित विभाग कितने तैयार हैं। उन्हें क्या सावधानियां बरतनी हैं, उस बारे में उन्हें बता दिया गया है। कॉलेज खोलने पर फैसला नवंबर में ले लेंगे। उन्होंने कहा कि कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि अभी 15 फीसदी बच्चों की ही उपस्थिति हो रही है, लेकिन अच्छी बात ये है कि लोग स्वत: ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और सेनेटाइजिंग भी करा रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा निर्धारित से ज्यादा पैसे लेने पर उसके किलाफ प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए जिलाधिकारी अस्पताल संचालकों के साथ बैठक करेंगे, उन्हें समझाएंगे, न मानने पर कार्रवाई भी होगी। उन्होंने कहा कि समितियों के पदाधिकारियों के साथ लगातार बैठकें हो रहीं हैं। सभी लोग कोरोना काल को समझ भी रहे हैं।

अधिकतर जगह तो ऑनलाइन ही रामलीला चल रही है। डिप्टी सीएम ने एसएनएमसी में बेहतर इलाज के लिए जिलाधिकारी और अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है। सभी लोगों को मास्क लगाकर रखना है। साथ ही अन्य कोविड प्रोटोकाल का भी पालन करना है।

देर रात तक बाजार खोलने का अनुरोध

विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने उपमुख्यमंत्री से त्योहार के दिनों में देर रात त‌क बाजार खुलवाए जाने का अनुरोध किया। इस पर उन्होंने कहा कि इस मामले में जिलाधिकारी अपने स्तर से निर्णय लेंगे।

Back to top button