Home > जीवनशैली > हेल्थ > चेहरा धोते समय ये 5 गलतियां, कर सकती है आपके चहरे की खूबसूरती को बर्बाद

चेहरा धोते समय ये 5 गलतियां, कर सकती है आपके चहरे की खूबसूरती को बर्बाद

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा धोने के बाद चमक उठे. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हम अच्छे से अच्छे फेसवॉश से चेहरा धोते हैं लेकिन निखार नहीं आ पाता है. आइए हम बताते हैं आपको कुछ ऐसी गलतियां जिनकी वजह से धोने के बाद भी आपका चेहरा खिल नहीं पाता है.

चेहरा धोते समय ये 5 गलतियां, कर सकती है आपके चहरे की खूबसूरती को बर्बाद

सही फेसवॉश का चुनाव- अक्सर ऐड देखकर या फिर किसी से पूछकर फेसवॉश ले आते हैं और इस्तेमाल में लाना शुरू कर देते हैं. यह बिल्कुल गलत है. हो सकता है कि आपकी स्किन ड्राई हो और आप और ड्राई करने वाला फेसवॉश उठा लाएं. इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है. फेसवॉश अपनी स्किन के मिजाज के मुताबिक चुनें. किसी डर्मैटोलॉजिस्ट से सलाह ले लें तो ज्यादा बेहतर होगा.

पानी का तापमान- कई बार होता है कि मुंह धोने के लिए जिस पानी का हम इस्तेमाल करते हैं वह या तो बहुत ठंडा होता है या फिर बहुत गर्म. दोनों तरह के पानी से आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है. चेहरा धोते समय सामान्य तापमान के पानी का इस्तेमाल सबसे बेहतर होता है. हालांकि कई बार डॉक्टर्स स्किन के हिसाब से ठंडे या गर्म पानी से चेहरा धोने की सलाह देते हैं.

जल्दबाजी- चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है. जब भी चेहरा धोएं, ध्यान रखें कि हाथ साफ हो और नाजुक हाथों से ही चेहरे पर फेसवॉश लगाएं. फेसवॉश को थोड़ी देर चेहरे की सतह पर रहने दें. चेहरा धोने के मामले में बिल्कुल भी जल्दबाजी ना करें.

कड़ी मेहनत के बाद भी मिल रही है असफलता, अपनाएं ये 5 उपाय, खुशियां चूमेंगी आपके कदम

दो बार धोएं चेहरा- चेहरे को कम से कम दो बार जरूर धोएं. एक सुबह और एक बार सोने के पहले. एक बार धोएंगे तो चेहरे ना साफ होगा ना ही उसमें निखार आएगा.

फेसवॉश की मात्रा- कई बार बहुत महंगा फेसवॉश खरीदने के बाद हम उसमें से बहुत थोड़ा-थोड़ा निकालते हैं जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए. फेसवॉश महंगा हो या सस्ता उसकी सामान्य मात्रा ही चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की पूरी तरह सफाई हो जाती है.

Loading...

Check Also

इस मुख्य कारण से फैलता है टीबी रोग, आप भी हो जाये सावधान...

इस मुख्य कारण से फैलता है टीबी रोग, आप भी हो जाये सावधान…

टीबी या ट्यूबरक्यूलोसिस फेफड़ों से जुड़ा एक खतरनाक रोग है। भारत में टीबी के मरीजों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com