जब रोहित शर्मा ने ठोका दोहरा शतक, और वनडे क्रिकेट में हो गया धांसू ओपनर का जन्म

नई दिल्ली। मुंबई के क्रिकेटर रोहित शर्मा को साल 2011 के वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया था। उनके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली को मौका मिला था। टीम में नहीं चुने जाने से रोहित नाराज थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने उसी साल टीम में वापसी की। रोहित शर्मा मिडिल ऑर्डर में खेलते रहे, लेकिन साल 2013 में हुई आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित शर्मा को तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर प्रमोट किया।

दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शिखर धवन के साथ पूरे टूर्नामेंट में भारत के लिए ओपनिंग की और टीम वो टूर्नामेंट जीती। इस दौरान उन्होंने कई अच्छी पारियां खेलीं, लेकिन 2 नवंबर को पूरी तरह से रोहित शर्मा ने बतौर सलामी बल्लेबाज का तमगा हासिल कर लिया। 2 नवंबर 2013 को रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वो काम कर दिखाया, जिसकी उम्मीद बहुत कम लोगों को थी। जी हां, रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक वनडे क्रिकेट में जड़ा था और एक नई उपलब्धि हासिल की थी।

सीमित ओवरों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी। एक टी20 मैच को भारत ने जीता था और फिर सात मैचों की वनडे सीरीज खेली थी, जिसके दो मुकाबले बारिश की वजह से बेनतीजा रहे थे। वहीं, 6 मैचों के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया 2-2 से सीरीज बराबर कर चुकी थीं। आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। पहले विकेट के लिए धवन और रोहित के बीच 112 रन की साझेदारी हुई थी।

नंबर 3 पर खेलने आए विराट कोहली खराब कॉल की वजह से रन आउट हो गए थे, लेकिन पूरे मैच में रोहित शर्मा एक छोर पर टिके रहे। पहले अर्धशतक, फिर शतक, फिर करियर का पहला 150 और फिर इसके बाद दोहरा शतक जड़ा था। इससे पहले सिर्फ सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ पाए थे। रोहित शर्मा ने इस मैच में 158 गेंदों में 12 चौके और 16 छक्कों की मदद से 209 रन की पारी खेली थी। भारत ने 383 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 326 रन पर ढेर होकर मुकाबला 57 रन से और सीरीज 3-2 से हार गई थी।

रोहित शर्मा इसके बाद दो दोहरे शतक और जड़ चुके हैं। यहां तक वनडे वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी बतौर ओपनर उन्हीं के नाम है। रोहित ने 264 रन की पारी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में खेली है, जो एक बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा निजी स्कोर है। ऐसे में साफ कहा जा सकता है कि 2 नवंबर 2013 को वनडे क्रिकेट के सबसे महान सलामी बल्लेबाजों में शामिल रोहित शर्मा का बतौर ओपनर जन्म हुआ था।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button