1 जनवरी से इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp देखें पूरी लिस्ट

2021 की शुरुआत के साथ ही कुछ पुराने स्मार्टफोन्स में WhatsApp काम करना बंद कर सकता है. 1 जनवरी 2021 से कंपनी कुछ पुराने एंड्रॉयड और आईफोन से अपना सपोर्ट खत्म करने वाली है.

रिपोर्ट के मुताबिक Android 4.0.3 या इससे नीचे के वर्जन पर चलने वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन से WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा रहा है. यानी अगर आपके पास भी इस वर्जन का स्मार्टफोन है तो आपको वॉट्सऐप यूज करते रहने के लिए अपग्रेड करने की जरूरत होगी.

इसी तरह आईफोन यूजर्स जिनके पास iOS 9 या इससे पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर वाला आईफोन है तो अपडेट करने की जरूरत होगी. अगर आपके फोन में इससे आगे का अपडेट हो ही नहीं सकता है तो वॉट्सऐप यूज करते रहने के लिए फोन बदलने की जरूरत पड़ सकती है.

Google Nexus S, HTC Deisre S और Sony Ericsson Xperia Arc जैसे स्मार्टफोन्स एक वक्त में काफी पॉपुलर रहे हैं और अब इनमें नया अपडेट नहीं दिया जाता है. यानी 1 जनवरी से इन स्मार्टफोन्स में भी WhatsApp काम करना बंद कर स कता है.

गौरतलब है कि WhatsApp ने इस डेवेलपमेंट को लेकर अभी तक कोई स्टेटमेंट नहीं दिया है. हमने वॉट्सऐप से इस बारे में पूछा है और कंपनी का जवाब आते ही आपको बातएंगे कि और कौन से स्मार्टफोन्स हैं जिनमें वॉट्सऐप का सपोर्ट बंद किया जा रहा है — या नहीं किया जा रहा है.

WhatsApp से ही जुड़ी एक दूसरे नए डेवेलपमेंट की बात करें तो कंपनी जल्द ही इस ऐप में मल्टी डिवाइस सपोर्ट देने वाली है. यानी एक साथ एक से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर वॉट्सऐप एक साथ चलाया जा सकेगा.

Back to top button