WhatsApp ने Android यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप किया रोल आउट, जानें कैसे करेगा काम

WhatsApp ने आखिरकार iOS और Android यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप रोल आउट कर दिया है। मैसेजिंग ऐप को सबसे लंबे समय तक चैट बैकअप को एन्क्रिप्ट करने पर काम करने की अफवाह थी। यह फीचर पहले कई बीटा टेस्ट के दौरान सामने आया था। WhatsApp यूजर्स अब अपने iCloud और Google ड्राइव अकाउंट में सिक्योरिटी की इस ऑप्शनल एडिशनल लेयर को जोड़ सकते हैं। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसका मुख्य रूप से मतलब है कि आप उस चैट को एन्क्रिप्ट करना चुन सकते हैं जिसका आपके Google ड्राइव और iCloud पर बैकअप लिया गया है। जब आप अपनी चैट को एन्क्रिप्ट करते हैं, तो व्हाट्सएप या फेसबुक भी इसे नहीं पढ़ सकता है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने पेज पर एक पोस्ट के माध्यम से क्लाउड बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के रोलआउट की घोषणा की। नई सुविधा की घोषणा करते हुए, WhatsApp ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “जबकि आपके द्वारा भेजे और प्राप्त किए गए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड संदेश आपके डिवाइस पर आर्काइव होते हैं, बहुत से लोग अपना फोन खो जाने की स्थिति में अपनी चैट का बैकअप लेने का एक तरीका भी चाहते हैं। आज से, हम Google ड्राइव या iCloud पर संग्रहीत बैकअप को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षा की एक अतिरिक्त, वैकल्पिक परत उपलब्ध करा रहे हैं। इस पैमाने पर कोई अन्य वैश्विक संदेश सेवा अपने उपयोगकर्ताओं के संदेशों, मीडिया, ध्वनि संदेशों, वीडियो कॉल और चैट बैकअप के लिए इस स्तर की सुरक्षा प्रदान नहीं करती है।

यूजर्स अब अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप को अपनी पसंद के पासवर्ड या 64-डिजिट एन्क्रिप्शन keys के साथ सुरक्षित कर सकते हैं जिसे केवल आप जानते हैं। WhatsApp और न ही आपका बैकअप सर्विस प्रोवाइडर आपके बैकअप को पढ़ पाएगा या और न ही इसे अनलॉक कर पाएगा।

WhatsApp चैट के लिए एन्क्रिप्शन कैसे करें एक्टिव 

  • सेटिंग्स में जाएं
  • चैट्स पर टैप करें, फिर चैट बैकअप पर टैप करें और फिर एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बैकअप पर टैप करें।
  • जारी रखें पर क्लिक करें, फिर पासवर्ड या keys के लिए रजिस्टर करें
  • एक बार जब आप पासवर्ड बना लें, तो Done पर टैप करें और WhatsApp द्वारा आपका एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप तैयार करने की प्रतीक्षा करें।
  • यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर यूजर्स अपनी व्हाट्सएप चैट खो देते हैं और अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो वे अपने बैकअप को रिस्टोर नहीं कर पाएंगे। WhatsApp आपका पासवर्ड रीसेट नहीं कर सकता है या आपके लिए आपका बैकअप रिस्टोर नहीं कर सकता है। इसलिए अगर आप अपनी चैट को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको पासवर्ड याद रखना होगा क्योंकि इसके बिना आप चैट को एक्सेस नहीं कर सकते।

WhatsApp चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को कैसे करें बंद

  • सेटिंग में जाएं।
  • चैट्स पर टैप करें, चैट बैकअप पर जाएं और फिर एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बैकअप पर जाएं।
  • इसके बाद टर्न ऑफ मेन्यू चुनें।
  • वह पासवर्ड दर्ज करें जो आपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के लिए बनाया है।
  • कन्फर्म ऑप्शन पर टैप करके पुष्टि करें कि आप टर्न ऑफ पर टैप करके एन्क्रिप्टेड बैकअप को बंद करना चाहते हैं।
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 19 =

Back to top button