WhatsApp ने मैसेज का सोर्स बताने से किया इनकार

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप (WhatsApp) ने अपने प्लेटफार्म पर संदेश के मेन सोर्स का पता लगाने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने से इनकार कर दिया है. सरकार की तरफ से हाल ही में इस तरह की टेक्नोलॉजी लगाने की मांग की गई थी, जिसे उसने ठुकरा दिया है. सरकार चाहती है कि व्हॉट्सएप ऐसा सॉल्यूशन निकाले जिससे फर्जी या झूठी खबरों के सोर्स का पता लगाया जा सके. गौरतलब है कि इस तरह की फेक न्यूज से देश में मॉब लिंचिंग (भीड़ की पिटाई से हत्या) की घटनाएं हुई हैं.

एप का दुरुपयोग बढ़ने की संभावना

इस बारे में व्हॉट्सएप के प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह का सॉफ्टवेयर बनाने से एक किनारे से दूसरे किनारे तक कूटभाषा प्रभावित होगी. इसके अलावा व्हॉट्सएप की नेचर पर भी असर पड़ेगा. ऐसा करने से इसका दुरुपयोग और बढ़ सकता है. हम निजता संरक्षण को कमजोर नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि लोग व्हॉट्सएप के माध्यम से सभी प्रकार की संवेदनशील सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए निर्भर हैं. चाहे वह उनके चिकित्सक हों, बैंक या परिवार के सदस्य हों.

नासा ने लॉन्‍च किया मोबाइल एप, अब चांद-तारों के साथ भी ले सकेंगे Selfie

आलोचनाओं का सामना कर रहा व्हॉट्सएप

प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारा ध्यान भारत में दूसरों के साथ मिलकर काम करने और लोगों को गलत सूचना के बारे में शिक्षित करने पर है. इसके जरिये हम लोगों को सुरक्षित रखना चाहते हैं.’ पिछले कुछ माह के दौरान व्हॉट्सएप प्लेटफॉर्म से कई फेक न्यूज का प्रसार हुआ, जिससे भारत में भीड़ की पिटाई से लोगों की हत्या की घटनाएं हुई हैं. इसको लेकर कंपनी आलोचनाओं का सामना कर रही है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा था यह

व्हॉट्सएप के प्रमुख क्रिस डेनियल्स इसी सप्ताह सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद से मिले थे. प्रसाद ने मीडिया से कहा था कि सरकार ने व्हॉट्सएप से स्थानीय कॉरपोरेट इकाई बनाने और फेक न्यूज सोर्स का पता लगाने के लिए तकनीक विकसित करने के लिए कहा था. हालांकि, इसके साथ ही प्रसाद ने फेसबुक की कंपनी व्हॉट्सएप के भारत की डिजिटल कहानी में योगदान की सराहना भी की.

बैठक के बाद डेनियल्स ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था. देश में अगले साल आम चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मसलन फेसबुक, ट्वीटर और व्हॉट्सएप से फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है. दुनियाभर में व्हॉट्सएप के यूजर्स की संख्या करीब डेढ़ अरब है. भारत कंपनी के लिए सबसे बड़ा बाजार है. यहां व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दो करोड़ से अधिक है.

Back to top button