1 जनवरी से बंद हो सकता है WhatsApp, नहीं तो हो जाएगे ये तीन बड़े बदलाव…

मोबाइल मौजूदा वक्त में हर एक शख्स की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। सस्ते मोबाइल कॉल और डेटा के चलते लोग घंटों मोबाइल कॉलिंग करते हैं और WhatsApp, Twitter जैसे ऐप का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन नए साल से मोबाइल कॉलिंग के साथ WhatsApp और Twitter में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसके चलते कई यूजर को नए साल से WhatsApp और Twitter के इस्तेमाल में दिक्कत हो सकती है। वही लैंडलाइन से मोबाइल कॉल करने से पहले 0 लगाना अनिवार्य होगा। आइए इन बदलावों के बारे में विस्तार से जानते हैं- 

1 जनवरी से बंद हो सकता है WhatsApp 

1 जनवरी से आपके पुराने मोबाइल फोन में Whatsapp बंद हो सकता है। WhatsApp की तरफ से पुराने वर्जन वाले एंड्राइड और iPhone में सपोर्ट खत्म किया जा रहा है। ऐसे में iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे ज्यादा पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा। iPhone 4 या इससे पुराने आईफोन से भी WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा सकता है। लेकिन इससे आगले वर्जन के आईफोन यानी iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ़्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है। इस तरह अपडेट करने के बाद इन आईफ़ोन मॉडल में WhatsApp चलाया जा सकेगा. एंड्राइड स्मार्टफोन की बात करें तो Android 4.0.3 से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का सपोर्ट नहीं मिलेगा। जिन स्मार्टफोन में WhatsApp काम नही करेगा, उसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 शामिल हैं। 

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने से पहले ‘0’ लगाना होगा अनिवार्य

मोबाइल कॉलिंग की दुनिया में अगले साल 15 जनवरी से एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके तहत 15 जनवरी 2021 से फिक्स्ड फोन यानी लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा। नई व्यवस्था को लागू करने के लिए टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों को 1 जनवरी तक जरूरी इंतजाम करने का निर्देश दिया है। मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशंस ने कहा है कि लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर कॉल करने के लिए डायलिंग प्लान में कोई बदलाव नहीं होगा। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी (ट्राई) की तरफ से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉलिंग के लिए 0 लगाने का प्रस्ताव जारी किया गया था। 

20 जनवरी से दोबारा शुरू होगी अकाउंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया  

Twitter ने 20 जनवरी से अकाउंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने का ऐलान किया है। मतलब अब आम पब्लिक अकाउंट को दोबारा से ब्लू वेरिफाइड टिक मिल सकेगा। वहीं इनेक्टिव अकाउंट का वेरिफिकेशन बंद कर दिया जाएगा। नई पॉलिसी के आने के बाद Twitter यूजर को 20 जनवरी से Twitter इस्तेमाल करते समय सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि Twitter की पॉलिसी के उल्लंघन पर ऑटोमैटिकली वेरिफिकेशन बैज यानी ब्लू टिक मार्क हटा दिया जाएगा। Twitter ने अपने ब्लॉग में कहा है कि जो Twitter अकाउंट एक्टिव नही है या फिर उनकी डिटेल अधूरी है, उन अकाउंट से वेरिफिकेशन बैज हटा दिया जाएगा। Twitter की नई पॉलिसी के तहत अगर किसी अकाउंट को नियमों का उल्लंघन करता पाया गया, तो उसका वेरिफिकेशन हटा दिया जाएगा.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button