चैटिंग, कॉलिंग ही नहीं शॉपिंग का भी ऐप वॉट्सऐप

क्या आप मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। अगर हां तो ये जानकारी आपके लिए कुछ नई हो सकती है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल 200 से ज्यादा देशों में किया जाता है।

हालांकि, वॉट्सऐप का इस्तेमाल केवल चैटिंग तक ही सीमित नहीं है। वॉट्सऐप में फोटो-फाइल शेयरिंग, कॉलिंग-वीडियो कॉलिंग और पेमेंट की सुविधा मिलती है।

वहीं अगर हम कहें कि फ्लिपकार्ट, अमेजन, मिंत्रा की तरह आप वॉट्सऐप से भी शॉपिंग कर सकते हैं तो आप भी कुछ देर सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि आखिर ऐप पर ये नया फीचर कौन-सा है।

जी हां, वॉट्सऐप का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग के लिए किया जा सकता है। हालांकि, यह वॉट्सऐप का कोई फीचर नहीं है। वॉट्सऐप बिजनेस के साथ ऐसा किया जा सकता है।

क्या है वॉट्सऐप बिजनेस

दरअसल, वॉट्सऐप का इस्तेमाल पर्सनल के साथ बिजनेस अकाउंट के जरिए भी किया जा सकता है। इस तरह का अकाउंट वे यूजर इस्तेमाल करते हैं जो किसी बिजनेस से जुड़े होते हैं।

बिजनेस अकाउंट के साथ ऐसे यूजर्स को अपने ग्राहकों से ऑनलाइन वॉट्सऐप के जरिए जुड़ने की सुविधा मिलती है।

इतना ही नहीं, बिजनेस अकाउंट के साथ यूजर्स अपने ग्राहकों के साथ रियल टाइम चैटिंग भी कर सकते हैं। यह अकाउंट रेगुलर वॉट्सऐप अकाउंट से अलग होता है।

कैसे कर सकते हैं शॉपिंग
वे स्टोर जो वॉट्सऐप बिजनेस अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं अपने ग्राहकों से सीधा जुड़ सकते हैं। वॉट्सऐप बिजनेस अकाउंट के साथ ग्राहक इन शॉप्स के इंवेट्री को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

प्रोडक्ट से जुड़ा किसी तरह का सवाल भी ग्राहक वॉट्सऐप अकाउंट के जरिए पूछ सकता है। अगर आप किसी प्रोडक्ट की शॉपिंग ऑनलाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए उस कंपनी के बिजनेस वॉट्सऐप अकाउंट की जानकारी पाना जरूरी होगा।

वे बिजनेस अकाउंट जो वॉट्सऐप की ओर से वेरिफाइड होते हैं प्रोफाइल के साथ ग्रीन कलर के टिक आइकन के साथ नजर आते हैं।

हालांकि, किसी भी तरह के बिजनेस अकाउंट से बातचीत करने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

Back to top button