कोर्ट WhatsApp ने किया ये बड़ा वादा, मंजूरी के बाद ही शुरू करेंगे ये बड़ा काम…

डिजिटल पेमेंट सेवा शुरू करने पर व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वह अभी इसका भारत में परीक्षण कर रहा है. वह रिजर्व बैंक (RBI) की शर्तों का किसी भी प्रकार उल्‍लंघन नहीं करेगा. इस सेवा को रिजर्व बैंक से मंजूरी लेने के बाद ही भारत में लॉन्‍च किया जाएगा.

RBI ने डिजिटल पेमेंट सेवा का विरोध किया

गौरतलब है कि RBI ने Whatsapp की डिजिटल पेमेंट सेवा का विरोध किया था. RBI का कहना है कि बिना हमसे मंजूरी लिए ऐसा नहीं किया जा सकता. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI को आश्वस्त करते हुए कहा कि नियमों का पालन सुनिश्चित करवाएंगे.

व्हाट्सऐप पूरी दुनिया में लॉन्‍च करेगा यह सर्विस

कुछ दिन पहले खबर आई थी कि व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजने के साथ-साथ शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट भी हो सकेगा. फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि कंपनी डिजिटल पेमेंट प्‍लेटफॉर्म ग्‍लोबल स्‍तर पर शुरू करेगी. वह भारत में फिलहाल इसका परीक्षण कर रहे हैं. इसे एकसाथ कई अन्य देशों में लॉन्च करेंगे. कंपनी ने 10 लाख यूजर के साथ इसका सफल बीटा परीक्षण किया था.

OnePlus 6T को खरीदने का सबसे अच्छा समय, इतने हजार रूपये का मिल रहा है डिस्काउंट

गूगल पे पर भी उठे सवाल

कुछ दिन पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने मोबाइल पेमेंट वॉलेट गूगल पे (Google Pay) के बिना सैद्धांतिक मंजूरी के भारत में शुरू होने पर केंद्रीय बैंक और कंपनी से जवाब मांगा था. हाईकोर्ट ने पूछा था कि जब गूगल के पास RBI की मंजूरी नहीं है तो वह कैसे पेमेंट वॉलेट का भारत में परिचालन कर रहा है. दरअसल हाईकोर्ट में एक PIL दायर हुई थी. याचिका में दावा किया गया था कि गूगल पे एप बिना आधिकारिक मंजूरी के काम कर रहा है.

 

Back to top button