अभी अभी: whatsapp ने अपडेट किये 5 नए फीचर्स!!

whatsappमल्टीमीडिया डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने बीते दिनों में ऐसे कई फीचर्स जोड़े हैं, जिन्होंने इंस्टेंट मैसेजिंग को काफी रोमांचक बना दिया है। इन सबके बीच व्हाट्सऐप ने वैश्विक स्तर पर अपना यूजर बेस भी बढ़ा लिया है और तकरीबन 1 अरब यूजर्स इससे जुड़ चुके हैं। यूजर्स की जरूरतों व प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सऐप कई मजेदार फीचर्स लेकर आया है जिनका इस्तेमाल यूजर्स को सुखद अनुभूति देता है। आइए जानते हैं व्हाट्सऐप ने किन फीचर्स को इनदिनों जोड़ा है।

whatsapp ने अपडेट किये 5 नए फीचर्स

वीडियो कॉलिंग – व्हाट्सऐप ने लंबे इंतजार के बाद एंड्रॉइड और आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर वीडियो कॉलिंग का फीचर शुरू किया है। यानी यूजर्स अब वॉइस कॉलिंग के साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपना व्हाट्सऐप अपडेट करना होगा। साथ ही, वीडियो कॉल उन्हीं यूजर्स को किया जा सकता है, जिन्होंने अपना व्हाट्शऐप इस फीचर के साथ अपडेट कर लिया है।

वीडियो स्ट्रीमिंग – व्‍हाट्सऐप यूजर्स अब डाउनलोड करने के दौरान ही वीडियो की स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। यह फीचर एनिमेटेड GIF को भी सपोर्ट करता है। गूगल प्ले स्‍टोर से आप अपने व्‍हाट्सऐप को अपडेट करके इस फीचर को यूज़ कर सकते हैं। इससे पहले, व्हाट्सऐप पर शेयर किए जाने वीडियो देखने से पहले डाउनलोड किए जाते थे। नया स्ट्रीम वीडियो फीचर उन यूजर्स के लिए काम का फीचर होगा जो व्हाट्सऐप में मैनुअली मीडिया डाउनलोड का इस्तेमाल करते हैं।

व्हाट्सऐप में शेयर किए गए किसी वीडियो पर अब डाउनलोड आइकन की जगह प्ले आइकन दिखता है। वहीं, वीडियो डायलॉग बॉक्स में नीचे की तरफ वीडियो का साइज दिया होता है। जैसे ही आप प्ले बटन को टैप करते हैं, यह वीडियो आपके डाटा की स्‍पीड के मुताबिक स्ट्रीम होना शुरू हो जाता है।

वीडियो को GIF में बदलने की सुविधा – व्हाट्सऐप ने यूजर्स के लिए एनिमेटेड GIF इमेज फीचर को जारी किया है। यूजर्स के लेटेस्ट अपडेट में अब यूजर्स GIF इमेज को भेज और क्रिएट कर पाएंगे। इन-ऐप कैमरा के जरिये 6 सेकेंड से कम की वीडियो रिकॉर्ड करनी होगी। फिर आपको सबसे ऊपर राइट साइड में एक विकल्प दिखाई देगा जो वीडियो को जिफ में कनवर्ट करने का काम करेगा। इस विकल्प को सेलेक्ट कर जिफ बनाई जा सकती है। इसके बाद आप इसे अपने कॉन्टैक्ट्स को सेंड कर सकते हैं। यही नहीं, आप तस्वीरों को भी GIF इमेज के तौर पर भेज सकते हैं। इसके अलावा आप लाइव फोटो को भी GIF के तौर पर भेज सकेंगे।

एनिमेटेड GIF सपोर्ट – व्हाट्सऐफ यूजर्स अटैच बटन की मदद से GIF फाइल भेज सकते हैं। अटैच बटन को दबाने के बाद यूजर डिवाइस की गैलरी में पहुंच जाएगा। यहां से यूजर GIF इमेज को भेज सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स अपने हिसाब से इस GIF इमेज को छोटी कर सकते हैं। यह फीचर वीडियो से GIF में बदलने वाले फीचर से जुदा है।

इमेज एडिटिंग – व्‍हाट्सऐप ने अपने ऐप में एक नया कैमरा फीचर जोड़ा है जिसके कारण यूजर्स अपनी फोटो या वीडियो पर कुछ भी लिख सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स इमोजी भी जोड़ सकते हैं। यूजर जब भी अपनी कोई नई फोटो खींचेंगे या फिर नया वीडियो बनाएंगे तो वो उसे कस्टमाइज कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर फोटो खींचने के बाद जब यूजर उसे शेयर करेंगे तो अपने आप फोटो या वीडियो को एडिट करने का टूल यूजर के सामने आ जाएगा। जिसके बाद वो इस टूल को यूज कर सकते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button