शैंपू की जगह खास तरह की इन मिट्टियों से धोएं बाल, जानें क्या हैं फायदे

वैसे तो मार्केट में कई तरह के शैंपू मौजूद है. लोग ऐसे प्रोडक्ट्स पर हजारों रुपए खर्च कर देते है. लेकिन, हम आपको बता दें कि इन  इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को यूज करने के बजाए आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को बेहद खूबसूरत बना सकते है. आपको बता दें कि दादी-नानी के जमाने से ही मिट्टी से बाल धोने का प्रचलन है. आप बालों को मिट्टी से धोने के लिए मुख्य रूप से तीन तरह की मिट्टी जॉल/गैजॉल (Rhassoul/Ghassoul), बेंटोनाइट (Bentonite) और केओलिन (Kaolin) का यूज कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन्हें यूज करने के फायदों के बारे में-

बालों के pH को रखता है ठीक
मिट्टी से बाल धोने से स्कैल्प का पीएच लेवल मेंटेन रहता है. आपको बता दें कि शैंपू में मौजूद केमिकल बालों के स्कैल्प के पीएच लेवल को change कर देता है. सही पीएच होने के कारण बालों में बैक्टीरिया और फंगस जैसी परेशानियां नहीं होती है. इसके साथ ही यह चरल मॉइस्चर व ऑइल को लॉक करके जालं को मजबूत बनाता है.

बालों को बनाता है स्फॉट
मिट्टी से बालों को धोने से यह स्फॉट और शाइनी बनते हैं. मिट्टी में मौजूद नेचुरल नमी बालों को पोषण देती है और इनकी चमक को बढ़ाने में मदद करती है.

स्कैल्प की करता है सफाई
मिट्टी से बालों को धोने से स्कैल्प पर जमी सारी गंदगी निकल जाती है. इसके साथ ही बालों की सारी चिकनाई भी निकल जाती है और बाल खूबसूरत दिखने लगते हैं.

बालों में मिट्टी लगाने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि आप इसे सिर के थोड़े हिस्से में लगाकर जरूर देखें. अगर आपको किसी तरह की एलर्जी हो रही है तो इसे लगाने से बचे.

Back to top button